Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

लॉकडाउन के दौरान राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय का वर्चुअल टूर करें

लॉकडाउन के बीच राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय (एनजीएमए) ने अपने स्थानीय संग्रहों का वर्चुअल टूर शुरू किया है। इसी वर्चुअल टूर के माध्यम से आधुनिक कला संग्रहालय स्थापना के 66 साल पूरे होने का जश्न भी मना रहा है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 30, 2020 21:04 IST
national gallery of modern art launches virtual tour amid...- India TV Hindi
national gallery of modern art launches virtual tour amid lockdown

नई दिल्ली। लॉकडाउन के बीच राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय (एनजीएमए) ने अपने स्थानीय संग्रहों का वर्चुअल टूर शुरू किया है। इसी वर्चुअल टूर के माध्यम से आधुनिक कला संग्रहालय स्थापना के 66 साल पूरे होने का जश्न भी मना रहा है। कोरोना वायरस के मद्देनजरए देश में लागू 21 दिनों के लॉकडाउन के दौरान संस्कृति मंत्रालय के तहत आने वाला संग्रहालय और पुस्तकालय अगले आदेश तक सार्वजनिक उपयोग के लिए बंद है। इसकी वजह से लोग राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय (एनजीएमए) में प्रदर्शित उसके स्थायी संग्रहों को देखने नहीं जा पा रहे हैं।

ऐसे में अपने 66वें स्थापना दिवस 29 मार्च, 2020 की पूर्व संध्या पर एनजीएमए ने लाकडाउन की अवधि के दौरान आगंतुकों के लिए वर्चुअल टूर यानी आभासीय दौरा करने की सुविधा शुरू की है। यह पहली बार है जब असाधारण परिस्थितियों में एनजीएमए ने कला प्रेमियों को अपने स्थायी संग्रह के आभासी दौरे की सुविधा प्रदान की है।

संग्रहालय के महानिदेशक अद्वैत गडनायक ने कहा कि एनजीएमए के इस वचुर्अल टूर में देखने और विचार करने लायक बहुत कुछ है।संग्रहालय के महानिदेशक ने कहा कि इस वर्चुअल टूर में प्रदर्शित मूर्तियां, पेंटिंग और प्रिंट हमारे संग्रहित वस्तुओं के छिपे हुए खजाने को दिखाने की ओर उठाया गया एक अगला कदम है।

उन्होंने कहा, "एनजीएमए का यह वर्चुअल टूर आधुनिक कला के महारथियों लिए एक श्रद्धांजलि है और एनजीएमए का यह ²ढ़ विश्वास है कि यह रचनात्मक माध्यम के रूप में मूर्तियों, चित्रों और प्रिंट की विरासत के प्रति लोगों में अधिक रुचि पैदा करेगा। वर्चुअल टूर का संपर्क लिंक भी संग्रहालय द्वारा जारी किया गया है।"

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement