Monday, May 06, 2024
Advertisement

'ऑनलाइन नैमिषा' में दिखेगा राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय

राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय (एनजीएमए) ने आठ जून से तीन जुलाई, 2020 तक ग्रीष्मकालीन कला कार्यक्रम 'ऑनलाइन नैमिषा 2020' के आयोजन की घोषणा की है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 08, 2020 12:30 IST
National Museum of Modern Art will be seen in 'Online...- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE National Museum of Modern Art will be seen in 'Online Naimisha'

नई दिल्ली। राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय (एनजीएमए) ने आठ जून से तीन जुलाई, 2020 तक ग्रीष्मकालीन कला कार्यक्रम 'ऑनलाइन नैमिषा 2020' के आयोजन की घोषणा की है। इस महामारी की स्थिति में और लॉकडाउन के दौरान, संग्रहालय और सांस्कृतिक संस्थान अपने दर्शकों तक पहुंचने के लिए नए क्षेत्रों और प्लेटफार्मों का इस्तेमाल कर रहे हैं। पिछले दो महीनों में एनजीएमए ने कई कार्यक्रमों और प्रदर्शनियों का वर्चुअल रूप में आयोजन किया है। एनजीएमए अब अपने सबसे लोकप्रिय ग्रीष्मकालीन कला कार्यक्रम नैमिषा को डिजिटल रूप से आयोजित करने का प्रयास कर रहा है।

राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय के महानिदेशक अद्वैत चरण गरनायक ने कहा, राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय (एनजीएमए) के पहले महानिदेशक के रूप में, मैं इस बात में ²ढ़ता से विश्वास करता हूं कि संग्रहालयों को वर्चुअल रूप में आम लोगों के लिए सुलभ बनाया जाना चाहिए। समर आर्ट 2020, संग्रहालय और इसकी गतिविधियों के साथ समाज के सभी वर्गों को जोड़ने की दिशा में उठाया गया एक कदम है। सोमवार से, मैं वरिष्ठ-कनिष्ठ कलाकारों के साथ आपकी स्क्रीन पर आपके पास पहुंचूंगा और हम सभी एक साथ कला रचना के लिए सीखने का प्रयास करेंगे।

महीने भर चलने वाला यह ऑनलाइन कार्यक्रम एनजीएमए, नई दिल्ली की एक पहल है, जिसके अंतर्गत प्रतिभागियों को कलाकारों के साथ अभ्यास करने और उनसे सीखने का अवसर प्राप्त होता है। अपने दर्शकों से वर्चुअल रूप में संपर्क बढ़ाने के लिए एनजीएमए द्वारा चार समावेशी कार्यशालाओं की योजना बनाई गई है।

एक जून को इन कार्यशालाओं की घोषणा के बाद अब तक 600 से अधिक प्रतिभागियों के पंजीकरण प्राप्त हुए हैं। 'ऑनलाइन नैमिषा 2020' कार्यक्रम में, 8 जून, 2020 से 3 जुलाई, 2020 तक चार कार्यशालाओं का आयोजन किया जाएगा। कार्यशालाओं के शीर्षक हैं -चित्रकला कार्यशाला, मूर्तिकला कार्यशाला, प्रिंटमेकिंग और इन्द्रजाल-द मैजिक ऑफ आर्ट।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement