Friday, May 10, 2024
Advertisement

ई-शिक्षा बेहतर करने के लिए NCERT ने किया विशेष समझौता

ई-शिक्षा को और ज्यादा रचनात्मक बनाने के लिए एनसीईआरटी और रोटरी इंडिया ने एक समझौता किया है। एनसीईआरटी के सभी टीवी चैनलों पर कक्षा 1 से 12 के लिए प्रसारित होने वाली ई-शिक्षण सामग्री के लिए इस समझौता ज्ञापन पर डिजिटल हस्ताक्षर किए।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 10, 2020 10:59 IST
ncert signed special agreement to improve e-education- India TV Hindi
Image Source : PTI ncert signed special agreement to improve e-education

नई दिल्ली। ई-शिक्षा को और ज्यादा रचनात्मक बनाने के लिए एनसीईआरटी और रोटरी इंडिया ने एक समझौता किया है। एनसीईआरटी के सभी टीवी चैनलों पर कक्षा 1 से 12 के लिए प्रसारित होने वाली ई-शिक्षण सामग्री के लिए इस समझौता ज्ञापन पर डिजिटल हस्ताक्षर किए। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, "यह जानकर बड़ी प्रसन्नता महसूस हो रही है कि विद्या दान 2.0 के अंतर्गत रोटरी इंटरनेशनल कक्षा 1 से 12 के सभी विषयों के लिए एनसीईआरटी को हिंदी भाषा में ई-कंटेंट उपलब्ध कराएगा। यह सामग्री उच्च श्रेणी की है और उच्च गुणवत्ता वाली है। इससे हमारे सभी बच्चों को बहुत फायदा पहुंचेगा।"

निशंक ने कहा, "इसके साथ-साथ रोटरी इंटरनेशनल द्वारा विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी और साथ ही वयस्क साक्षरता मिशन में वह अपना संपूर्ण योगदान देगा।"निशंक ने कहा, "हमने रेडियो और टीवी के माध्यम से अपने छात्रों तक पहुंचने का संकल्प लिया है जहां पर इंटरनेट या मोबाइल कनेक्टिविटी उपलब्ध नहीं है और यह समझौता ज्ञापन उस दिशा में एक बहुत बड़ा कदम है।"

एनसीईआरटी और रोटरी इंडिया ह्यूमेनिटी फाउंडेशन के बीच समझौता ज्ञापन पर एनसीईआरटी के निदेशक, प्रो. हृषिकेश सेनापति और एनसीईआरटी के संयुक्त निदेशक, प्रो. अमरेन्द्र बेहरा और रोटरी इंडिया की ओर से, निदेशक, रोटरी इंडिया वाटर मिशन, रंजन ढींगरा ने हस्ताक्षर किए।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement