Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Nursery admission 2020: आज जारी होगी नर्सरी दाखिले की पहली मेरिट लिस्ट, कल से नर्सरी EWS रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया होगी शुरू

दिल्ली के स्कूलों में नर्सरी दाखिले के लिए पहली मेरिट लिस्ट आज यानी 24 जनवरी 2020 को जारी होने की उम्मीद है। शिक्षा निदेशालय के मुताबिक, स्कूलों को वेटिंग लिस्ट भी निकालनी होगी।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 24, 2020 9:48 IST
Nursery admission, Delhi Nursery Admission- India TV Hindi
Nursery admission

नई दिल्ली। ​दिल्ली के स्कूलों में नर्सरी दाखिले के लिए पहली मेरिट लिस्ट आज यानी 24 जनवरी 2020 को जारी होने की उम्मीद है। शिक्षा निदेशालय के मुताबिक, स्कूलों को वेटिंग लिस्ट भी निकालनी होगी। दूसरी लिस्ट 12 फरवरी, 2020 को जारी की जाएगी। गौरतलब है कि शैक्षणिक सत्र 2020-2021 के लिए नर्सरी, किंडरगार्टन और कक्षा 1 के लिए प्रवेश प्रक्रिया 16 मार्च, 2020 को बंद कर दी जाएगी।

नर्सरी प्रवेश 2020 सीटें

प्री-स्कूल, प्री-प्राइमरी और/या क्लास- I स्तर के बच्चों को दाखिला देने वाले सभी निजी गैर-मान्यता प्राप्त मान्यता प्राप्त स्कूलों में 25 प्रतिशत सीटें आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग या ईडब्ल्यूएस, वंचित समूह या डीजी श्रेणी के छात्रों और विकलांग बच्चों के लिए आरक्षित होंगी।

नर्सरी प्रवेश 2020: जरूरी दस्तावेज और फीस आवंटन

पहली लिस्ट जारी होने के बाद, अभिभावकों को स्कूलों द्वारा निर्धारित तारीखों के साथ दस्तावेजों के साथ शुल्क जमा करना होगा। कुछ मामलों में, माता-पिता को आवेदन पत्र जमा करने के दौरान ऑनलाइन फॉर्म की हार्ड-कॉपी या स्कूल से प्राप्त पर्ची, आवश्यक दस्तावेजों की सेल्फ-अटेस्टेड कॉपी जमा करनी होगी। माता-पिता को सत्यापन के लिए मूल दस्तावेज ले जाने होंगे।

नर्सरी दाखिला विशेषज्ञों की सलाह है कि वह पहली सूची में जहां नाम आए, वहीं सीट अवश्य पक्की कर लें। किसी दूसरे स्कूल में नाम पक्का होने पर ही पहली सीट को छेड़ें। गौरतलब है कि कई स्कूल पहले से ही पहली लिस्ट जारी कर चुके हैं। कई स्कूल फोन करके पैरेंट्स को जल्द से जल्द फीस भरने का दवाब बना रहे हैं। कई स्कूलों ने ड्रॉ करवा लिया है। 

इसका रखें ध्यान

सभी जरूरी दस्तावेज जैसे अभिभावक के नाम का राशन कार्ड, बच्चे व अभिभावक के नाम का मूल निवासी प्रमाणपत्र, अभिभावक का वोटर कार्ड, बिजली बिल, पानी का बिल व बच्चे का जन्मप्रमाण पत्र के साथ-साथ हो सके तो पासपोर्ट जरूर साथ में रखें। जन्म प्रमाणपत्र की एक से अधिक कॉपी अपने साथ रखें। बता दें कि दाखिले के लिए आधार कार्ड अनिवार्य नहीं है। किसी भी प्रकार से फीस का भुगतान न करें, लेकिन फीस रसीद की जरूर लें। बच्चे व माता-पिता की अतिरिक्त फोटो अवश्य रखें।

कल से शुरू होगी नर्सरी ईडब्ल्यूएस रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग ने दिल्ली के प्राइवेट स्कूल्स में ईडब्ल्यूएस/डीजी कैटेगरी के तहत होने वाली दाखिला प्रक्रिया का नोटिस जारी कर दिया है। 25 जनवरी से दिल्ली में ई़डब्ल्यूएस/डीजी कैटेगरी के तहत रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो रही है वहीं आवेदन की अंतिम तारीख आज यानी 24 फरवरी 2020 है। इसका पहला ड्रा 29 फरवरी को होगा। बता दें कि इस बार दिल्ली में विधानसभा चुनावों के कारण ईडब्ल्यूएस कैटिगरी के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया में देरी हुई है। ध्यान रहे कि ईडब्ल्यूएस/डीजी कैटिगरी के तहत आवेदन की प्रक्रिया केवल दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग की ऑफिशल वेबसाइट edudel.nic.in पर ही होगी। अभिभावकों को किसी भी स्कूल में ऑफलाइन आवेदन की जरूरत नहीं होगी। इसका ड्रा रिजल्ट भी दिल्ली सरकार की वेबसाइट पर ही जारी किया जाएगा।

ईडब्ल्यूएस/डीजी कैटेगरी के तहत आयु सीमा

​क्लास 31/3/2020 को आयु
प्री स्कूल/नर्सरी 3 से 5 वर्ष
प्री प्राइमरी/केजी 4 से 6 वर्ष
कक्षा 1 5 से 7वर्ष
 
बता दें कि, ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के तहत किसी भी वर्ग के उन बच्चों का एडमिशन कराया जा सकता है जिनका माता-पिता की सालाना आय 1 लाख रुपए से कम है। वहीं DG कैटेगरी के तहत SC/ST/OBC -नॉन क्रीमी लेयर/अनाथ/ट्रांसजेंडर आदि आवेदन कर सकते हैं। इस वर्ग के तहत निजी स्कूल्स में 22 प्रतिशत सीट्स रिजर्व होती हैं। इसमें 3 फीसदी सीट्स एंट्री लेवल कक्षाओं में रिजर्व होती हैं। इस बार के ड्रा में एमसीडी के स्कूल्स को भी शामिल किया जा रहा है। ध्यान रहे कि एक बच्चे के लिए केवल एक बार ही आवेदन करें एक बार से ज्यादा आवेदन करने पर रजिस्ट्रेशन रद्द हो सकता है। अगर बच्चे का नाम किसी स्कूल में आ गया हो तो भी दाखिला कैंसल हो जाएगा। ईडब्ल्यूएस/डीजी कैटेगरी के एडमिशन से जुड़ा पूरा नोटिफिकेशन यहां क्लिक करके देखें।

नोट- दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा जारी किया गया ऑफिशल नोटिफिकेशन के लिए यहां करें।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement