Saturday, April 20, 2024
Advertisement

वर्चुअल प्लेटफार्म से जुड़ेंगी पेंटिंग्स और मॉडर्न आर्ट

स्कूली पाठ्यक्रम शिक्षा के साथ ही अब छात्रों को भिन्न भिन्न प्रकार की कलात्मक गतिविधियां भी जल्द ही ऑनलाइन देखने-सीखने को मिल सकती हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 01, 2020 13:04 IST
Paintings and Modern Art will join the virtual platform- India TV Hindi
Image Source : FILE Paintings and Modern Art will join the virtual platform

नई दिल्ली। स्कूली पाठ्यक्रम शिक्षा के साथ ही अब छात्रों को भिन्न भिन्न प्रकार की कलात्मक गतिविधियां भी जल्द ही ऑनलाइन देखने-सीखने को मिल सकती हैं। इसके तहत प्राचीन भारतीय कलाओं पेंटिंग और मॉडर्न आर्ट को वर्चुअल प्लेटफार्म से जोड़ा जा सकता है। भारतीय कला को वर्चुअल प्लेटफार्म के माध्यम से आमजन तक पहुंचाने में सरकारी अधिकारी और शिक्षकों के अलावा भारत के कई प्रसिद्ध कलाकार भी इस मुहिम का हिस्सा बनेंगे।

गौरतलब है कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय में उच्च शिक्षा सचिव अमित खरे की अध्यक्षता में कई मंत्रालयों के सचिवों की एक अहम बैठक हुई। इस बैठक के दौरान संस्कृति मंत्रालय में सचिव आनंद कुमार ने कहा, "हमने ड्रामा, लेखन, पेंटिंग्स, स्मारकों के वर्चुअल टूअर्स आदि जैसे विभिन्न विषयों पर ई-कार्यक्रम तैयार करने का सुझाव दिया है।"

उन्होंने कहा, "संस्कृति मंत्रालय ने ई-हैरिटेजपीडिया और ई-आर्टिस्टपीडिया विकसित करने की पेशकश की है। विख्यात कलाकार अपनी कला सिखाने के लिए वर्चुअल कार्यक्रम मॉड्यूल्स भी कर सकते हैं।"अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने इस विचार का स्वागत किया और कहा, "वर्ली और मधुबनी पेंटिंग्स जैसी मौलिक कलाओं से संबंधित कक्षाओं में स्कूल बहुत दिलचस्पी लेंगे।"

सरकार का उद्देश्य ऑनलाइन माध्यमों के जरिए विविध प्रकार की जानकारी, कलात्मक एवं रचनात्मक प्रशिक्षण, स्कूली पाठ्यक्रम एवं रोजगार परक कार्यक्रम युवाओं तक पहुंचाना है।इसी के अंतर्गत उच्च शिक्षा से जुड़े बैंकिंग, रिजर्व बैंक और मनी सप्लाई जैसे महत्वपूर्ण विषयों को ध्यान में रखते हुए मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा विशेष कोर्स उपलब्ध कराएं गए हैं।'स्वयं' चैनल के माध्यम से छात्र धन की आपूर्ति का निर्धारण, केंद्रीय बैंक के कार्य और भूमिका, मनी बैंकिंग का कोर्स घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा उपलब्ध कराए गए यह कोर्स मुख्यत: पोस्ट ग्रेजुएट छात्रों के लिए हैं। इन पाठ्यक्रमों के दौरान छात्रों को मनी मार्केट में रिजर्व बैंक की भूमिका एवं उसके महत्व की जानकारी दी जाएगी। सबसे महत्वपूर्ण विषय के रूप में छात्रों को विशेषज्ञ अर्थशास्त्रियों द्वारा मनी बैंकिंग का पाठ्यक्रम ऑनलाइन पढ़ाया जाएगा।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement