Saturday, May 11, 2024
Advertisement

लॉकडाउन के दौरान छात्र यूट्यूब, डीटीएच पर कर सकते हैं पढ़ाई

कोरोनावायरस से लड़ने के लिए देश में लॉकडाउन घोषित किया गया है। हालांकि इस लॉकडाउन के बीच भी छात्र नियमित रूप से अपनी पढ़ाई कर सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 10, 2020 22:10 IST
students can study on youTube, dth during lockdown- India TV Hindi
students can study on youTube, dth during lockdown

नई दिल्ली। कोरोनावायरस से लड़ने के लिए देश में लॉकडाउन घोषित किया गया है। हालांकि इस लॉकडाउन के बीच भी छात्र नियमित रूप से अपनी पढ़ाई कर सकते हैं। दूरदर्शन, डिश टीवी, जियो टीवी एप, यूट्यूब और डीटीएच चैनलों के माध्यम से छात्र अपनी कक्षा एवं विषय के अनुसार अपनी स्कूली पढ़ाई में मदद ले सकते हैं। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के स्वयंप्रभा कार्यक्रम के जरिए दूरदर्शन समेत अन्य प्रसारण केंद्रों से छात्रों को उनके सिलेबस की शिक्षा दी जा रही है। स्वयंप्रभा के ये चैनल पहले सिर्फ दूरदर्शन के डीटीएच पर, डिश टीवी और जियो टीवी एप पर ही उपलब्ध थे।

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' और सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के अनुरोध पर अब टाटा स्काई और एयरटेल डीटीएच ऑपरेटरों ने तीन स्वयंप्रभा डीटीएच चैनलों को प्रसारित करने पर सहमति जताई है।एयरटेल और टाटा स्काई पर इन चैनलों के प्रसारण होने पर अब देशभर के छात्र अपने अपने 'सेवा प्रदाता' से इन चैनलों को दिखाने का अनुरोध कर सकते हैं। इसके लिए छात्रों को अतिरिक्त पैसे नहीं देने होंगे।

निशंक ने यहां एक बयान में कहा ,डीटीएच के अलावा छात्र एनआईओएस (राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान) के यूट्यूब चैनल पर भी पाठ आधारित शैक्षिक कार्यक्रम देख सकते हैं। एनआईओएस के यूट्यूब चैनल पर सुबह 7 बजे से दोपहर के 1 बजे तक छ: घंटे के रिकार्डेड प्रसारण देख सकते हैं और फिर दोपहर 1 से शाम के 7 बजे तक लाइव प्रसारण होगा, जिसमें चार विषयों के विशेषज्ञ डेढ़-डेढ़ घंटे के सत्र लेंगे। छात्र विशेषज्ञों से विषय संबंधित सवाल स्क्रीन पर दिए हुए नंबर पर फोन कर के पूछ सकते हैं। इसके अलावा छात्र अपने सवालों को एनआईओएस के 'स्टूडेंट पोर्टल' पर चल रहे लाइव प्रसारण पर सीधा पूछ सकते हैं।

छात्रों की पढ़ाई को सुविधाजनक बनाने के लिए एनआईओएस ने स्वयंप्रभा डीटीएच के चैनल पाणिणी (27), शारदा (28) और किशोर मंच (31) के माध्यम से केंद्रीय विद्यालय संगठन, नवोदय विद्यालय समिति, सीबीएसई और एनसीईआरटी के साथ स्काइप के माध्यम से सत्र का लाइव प्रसारण करने की सुविधा भी उपलब्ध करवाई है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement