Thursday, April 25, 2024
Advertisement

CBSE 12TH Results 2019: यूपी की लड़कियां पड़ी सबपर भारी, हंसिका शुक्ला और करिश्मा अरोड़ा ने किया टॉप

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है। गुरुवार को घोषित हुए रिजल्ट में इस बार उत्तर प्रदेश की लड़कियों ने बाजी मारी है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 02, 2019 13:51 IST
Hansika and Karishma tops in CBSE 12th Results 2019- India TV Hindi
Image Source : PTI Hansika and Karishma tops in CBSE 12th Results 2019

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है। गुरुवार को घोषित हुए रिजल्ट में इस बार उत्तर प्रदेश की लड़कियों ने बाजी मारी है। CBSE की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक इस बार हंसिका शुक्ला और करिश्मा अरोड़ा ने 12वीं की परीक्षा में शीर्ष स्थान हासिल किया है और दोनो को 500 में से 499 नंबर आए हैं। हंसिका उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद और करिश्मा मुजफ्फरनगर की रहने वाली है। यानि यूपी की लड़कियों ने इस बार बाजी मारी है।

दूसरे नंबर पर आने वाले विद्यार्थियों की बात करें तो कुल 3 विद्यार्थी दूसरे नंबर पर रहे हैं और ये तीनों भी लड़कियां ही हैं, उत्तराखंड के ऋषिकेश की गौरांगी, हरियाणा के जींद की भाव्या और उत्तर प्रदेश की रायबरेली की एश्वर्या को 500 में से 498 अंक मिले हैं और ये तीनों दूसरे स्थान पर रही हैं। तीसरे स्थान के लिए कुल 18 बच्चों ने बाजी मारी है।

CBSE ने सभी जोन के नतीजे एक साथ घोषित किए हैं, CBSE की के मुताबिक कुल 83 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए हैं और जोन के आधार पर देखा जाए तो त्रिवेंद्रम सबसे आगे रहा है जहां पर 98.2 प्रतिशत विद्यार्थियों ने 12वीं की परीक्षा पास की है। चेन्नई जोन में 92.93 प्रतिशत और दिल्ली जोन में 91.87 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए हैं। 

CBSE की 12वीं की परीक्षा में इस बार लड़कियों ने सिर्फ पहला ही स्थान हासिल नहीं किया है, बल्कि लड़कों के मुकाबले ज्यादा लड़कियां पास भी हुई हैं, CBSE के मुताबिक इस बार 88.70 प्रतिशत लड़कियां और 79.40 प्रतिशत लड़के पास हुए हैं। कुल 83.4 प्रतिशत विद्यार्थी 12वीं की परीक्षा में सफल हुए हैं। 

CBSE 12th Result 2019 ऐसे कर पाएंगे चेक

  1. स्टूडेंट्स को अपना रिजल्ट देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in, cbseresults.nic.in पर जाना होगा।
  2. वेबसाइट पर दिए गए रिजल्ट (12वीं रिजल्ट) के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  3. अपना रोल नंबर भरकर, स्कूल नंबर, सेंटर नंबर और एडमिट कार्ड नंबर भरना है।
  4. सभी नंबर भरने के बाद सबमिट पर क्लिक करना होगा
  5. सबमिट पर क्लिक करने के बाद आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा
  6. आप अपने रिजल्ट का प्रिंट ऑउट ले पाएंगे

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement