Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

PSEB 10th Result 2019:पंजाब बोर्ड की 10वीं का रिजल्ट घोषित, नेहा वर्मा टॉपर, pseb.ac.in पर देखें

परीक्षार्थी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.pseb.ac.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 08, 2019 12:19 IST
PSEB Punjab 10th Result 2019 Live Updates | PTI Representational Image- India TV Hindi
PSEB Punjab 10th Result 2019 Live Updates | PTI Representational Image

PSEB 10th Result 2019 : पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड (PSEB) बुधवार को 10वीं के रिजल्ट घोषित हो गया है। बोर्ड ने आज सुबह लगभग 11:40 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करके रिजल्ट की घोषणा की। इस बार पंजाब बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में कुल 85.8 फीसदी छात्र उत्तीर्ण हुए हैं। पंजाब बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में छात्रा नेहा वर्मा ने टॉप किया है। परीक्षार्थी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.pseb.ac.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

बता दें कि पीएसईबी बोर्ड ने दसवीं कक्षा की परीक्षा का आयोजन 15 मार्च से 2 अप्रैल 2019 तक किया था। पिछले साल दसवीं की परीक्षा में कुल 3.7 लाख छात्र शामिल हुए थे जिनमें से 59.47% छात्र पास हुए थे। वहीं, 2017 की बात की जाए तो उत्तीर्ण छात्रों का प्रतिशत 57.50 था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस साल लगभग 4 लाख छात्रों ने 10वीं की परीक्षा दी थी। आपको बता दें कि जो छात्र परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं हो पाते हैं या उन्हें लगता है कि वे किसी खास विषय में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं, तो वे पूरक परीक्षा दे सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया और विवरण के साथ पुन: परीक्षा के लिए सूचना के साथ विस्तृत अधिसूचना बोर्ड द्वारा ऑनलाइन pseb.ac.in पर साझा की जाएगी।

छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक दस्तावेज और मार्कशीट बोर्ड द्वारा जारी किए जाने तक ऑनलाइन प्रकाशित किए गए परिणाम की एक प्रति अपने पास सुरक्षित रखें।

PSEB 10th Result 2019: परीक्षार्थी यूं चेक करें 10वीं का रिजल्ट:

  • सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट pseb.ac.in. पर जाएं।
  • इसके बाद 10th Result के लिंक पर क्लिक करें।
  • रिजल्ट पेज खुलने पर रोल नंबर डालें और सब्मिट पर क्लिक करें।
  • सब्मिट करने पर आपका रिजल्ट सामने आ जाएगा।
  • अपना PSEB 10वीं का रिजल्ट डाउनलोड कर लें और प्रिंट भी सुरक्षित रख लें।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement