1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. पहली बार हेयर कलर कराने जा रहे हैं तो रखें इन बातों का ख्याल

पहली बार हेयर कलर कराने जा रहे हैं तो रखें इन बातों का ख्याल

अगर आप पहली बार अपने बाल कलर कराने के बारे में सोच रहे हैं तो ये आर्टिकल जरूर पढ़ें।

Jyoti Jaiswal Jyoti Jaiswal
Updated on: January 12, 2020 13:14 IST
पहली बार हेयर कलर...- India TV
पहली बार हेयर कलर कराने जा रहे हैं तो रखें इन बातों का ख्याल

Hair Tips: आजकल हर कोई अपने बालों को अपने हिसाब से कलर करवा रहा है, ऐसे में आपका मन भी मचलता है कि आप भी अपने बालों को कलर करवाएं, लेकिन साथ ही आपको डर भी लगता है कि कहीं वो रंग आपके चेहरे पर ना अच्छा लगा तो। या आपको डर लगता है कि कहीं आपके बाल डैमेज ना हो जाए। हम आपके मन की बात समझते हैं तभी तो आज हम आपके मन की वो सारी परेशानियां दूर करने वाले हैं। आइए आपको बताते हैं कि आप अगर पहली बार हेयर कलर कराने जा रहे हैं तो आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

आप हेयर कलर पहली बार करा रहे हों या कई बार करा चुके हैं, हेयर कलर से पहले एलर्जी परीक्षण जरूर करें। कई बार डाई की एलर्जी की वजह से खतरनाक कहानियां भी सुनने को मिली हैं। इसके लिए अपनी गर्दन की नस पर त्वचा के एक छोटे से पैच पर कुछ डाई स्वाइप करें और फिर बॉक्स पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।

अगर आप पहली बार कलर करने जा रहे हैं तो आपको जानना चाहिए कि धूप की वजह से आपके बालों का रंग जल्दी उड़ सकता है, और जो शैंपू और कंडीशनर हेयर कलर के लिए नहीं बनाए गए हैं वो इस्तेमाल करने से भी आपके बालों का रंग जल्दी फेड हो सकता है। इसके अलावा ये इस बात पर भी डिपेंड करता है कि आप महीने में कितनी बार हेयर वॉश करते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि धूप में निकलें तो बालों को कवर कर लें और उन्हीं शैम्पू-कंडीशनर का प्रयोग करें जो हेयर कलर के लिए बने हैं।

लोग अक्सर कन्फ्यूज रहते हैं कि पूरे बाल कलर कराएं या हाईलाइट्स कराएं... तो हम आपको सजेस्ट करेंगे कि आप हाईलाइट्स कराएं, इससे एक तो आपको बार-बार टचअप की जरूरत नहीं पड़ेगी, वरना हर 6-8 हफ्तों में आपको नए उगे बालों को टचअप कराना पड़ेगा, जो आपकी जेब भी ढीली कर सकता है, जबकि हाईलाइट्स में आप इससे बच जाते हैं। इसके अलावा हाईलाइट्स आपको जो लुक देगा वो ग्लोबल कलर में आपको नहीं मिल पाएगा। 

पूल वॉटर आपके बालों के कलर को खराब कर सकता है, क्योंकि स्विमिंग पूल के पानी में क्लोरीन मिला होता है जो आपके बाल खराब कर देगा। अगर आपको पूल में जाना है तो हेयर मास्क अप्लाई करके ही पूल में जाएं। अगर ऐसा नहीं कर पा रहे हैं तो कम से कम पूल में जाने से पहले अपने बाल गीले कर लें, गीले बालों की अपेक्षा सूखे बाल पर इफेक्ट ज्यादा पड़ता है।

अगर आप बालों का रंग लाल कराने जा रहे हैं तो आपको जान लेना चाहिए कि ये रंग सबसे ज्यादा मेन्टेनेंस मांगता है। 

आपके बालों का स्वास्थ्य आपके बालों के रंग को प्रभावित कररता है। डैमेज और दोमुंहे हुए बाल रंग को स्वीकार नहीं करेंगे, इसलिए बेहतर है कि बाल कलर कराने से पहले बालों में एक ट्रिम ले लें।

हो सकता है आप जो कलर कराना चाहते हों वो कलर होने के बाद सेम ना लगे। अगर बहुत ज्यादा फर्क होगा तो और कुछ गड़बड़ हो गया तो आपके हेयर कलरिंग प्रोफेशनल की जिम्मेदारी है कि वो इसे ठीक करे। या हो सकता है कि आपको वो एक-दो दिन इंतजार करने को कहें। हो सकता है कि बाद में आपको ठीक लगे, अगर फिर भी बिल्कुल वैसा ही होगा जैसा आप चाहते हैं ये मत सोचिएगा।

इसके अलावा आप अपने चेहरे और अपने स्किन कलर के हिसाब से कलर चुनें। अपने बालों को सीधी धूप लगने से बचाएं, क्योंकि सूर्य की रोशनी से बाल खराब हो सकते हैं और आपके स्कैल्प जल सकते हैं, जिससे आपके बालों का कलर खराब हो सकता है। कोशिश करें कि कलर कराने के बाद सिर पर टोपी या फिर दुपट्टा बांधकर धूप में निकलें। 

अप्वाइन्मेंट लेने से पहले दाम के बारे में ठीक से बात कर लें। हर सैलून हेयर कलर के अलग अलग लेकिन लगभग एक जैसा चार्ज करते हैं।  बेहतर होगा कि आप कॉल करके या सामने जाकर एक एस्टीमेट बनवा लें कि कितना खर्च आएगा। अगर आपके प्राइस रेंज में आता है तो अप्वाइंटमेंट ले लें। 

तो देर किस बात की डर दूर हो गया हो तो हेयर कलर का अप्वाइंटमेंट लीजिए। हैप्पी कलरिंग।

Related Video
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13