1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. तैलीय त्वचा वाले तुरंत ट्राई करें ये 4 फेस पैक, चुटकियों में दूर हो जाएंगे मुंहासे

तैलीय त्वचा वाले जरूर ट्राई करें ये 4 फेस पैक, मुंहासों से चुटकियों में मिल जाएगा छुटकारा

गर्मी के मौसम में तैलीय त्वचा वाले लोग सबसे ज्यादा मुंहासे से परेशान रहते हैं। अगर आप भी इसी समस्या से दो-चार हो रहे हैं तो ये 4 घरेलू फेस पैक आपको इससे निजात दिला सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 14, 2020 11:01 IST
Acne - India TV Hindi
Image Source : PINTEREST Acne- मुंहासे

गर्मी के मौसम में सबसे ज्यादा दिक्कत तैलीय त्वचा वाले लोगों को होती है। त्वचा से निकलता अतिरिक्त प्राकृतिक ऑइल चेहरे को चिपचिपा कर देता है। जिसकी वजह से चेहरे पर मुंहासे निकलने लगते हैं। कुछ लोग इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए बाजार के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा करने पर कई बार उनकी परेशानी तो दूर हो जाती है लेकिन त्वचा शुष्क हो जाती है। इसलिए अगर आप मुंहासे से परेशान हैं तो बाजार के प्रोडक्ट्स से अच्छा है कि आप अपनी त्वचा को घरेलू नुस्खा अपनाकर ठीक करें। ये न केवल आपको जेब ढीली होने से बचाएगा बल्कि इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा। 

दही और बेसन

दही और बेसन दोनों ही गुणकारी होते हैं। इन दोनों का मिश्रण त्वचा से निकलने वाले अतिरिक्त ऑइल को नियंत्रित करता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 बड़े चम्मच दही लीजिए और उसमें एक चम्मच बेसन मिला लीजिए। अब इसे अच्छे से मिलाइए। इसे चेहरे पर लगाइए और सूखने दें। जैसे ही फेस पैक सूख जाए तो साधारण पानी से चेहरे को धो लीजिए। इससे चेहरा साफ होगा और निखरेगा भी। 

बेदाग चेहरे और सुंदर त्वचा के लिए हफ्ते में 7 दिन 7 तरह के लगाएं फेस पैक

दही और ओट्स 
दही के साथ ओट्स का फेस पैक भी तैलीय त्वचा में मददगार होता है। इस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच दही में एक चम्मच ओट्स मिलाइए। मिश्रण को अच्छे से मिलाइए। अब इसे चेहरे पर तब तक लगाए रहिए जब तक ये सूख न जाए। सूखने के बाद चेहरा पानी से धो लें।

नींबू का रस और जैतून का तेल
नींबू का रस और जैतून के तेल को मिलाकर लगाने से भी तैलीय त्वचा पर निकलने वाले मुंहासों से बचा जा सकता है। नींबू प्राकृतिक क्लीनर का काम करता है। साथ ही त्वचा में मौजूद अतिरिक्त तेल को खत्म करने में सहायक होता है। वहीं जैतून का तेल त्वचा को पोषण देता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए नींबू के रस में कुछ बूंदे जैतून के तेल की डालिए और चेहरे पर लगाइए। 15 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लीजिए। 

गर्मियों में चेहरे पर जरूर लगाइए घर पर बने ये 5 फेस पैक, बनाने में लगेगा सिर्फ 2 मिनट

बेसन, दही और हल्दी का फेस पैक
बेसन, दही और हल्दी का फेस पैक भी मुंहासों से बचाव करेगा। बेसन त्वचा से निकलने वाले तेल को संतुलित करता है। हल्दी एंटीसेप्टिक गुणों से भूरपूर होती है जो मुंहासे ठीक करने का काम करती है। वहीं दही त्वचा को पोषण देता है। इस पैक को बनाने के लिए दो चम्मच बेसन में एक चम्मद दही और आधा चम्मच हल्दी मिला लीजिए। इस पैक को चेहरे पर सूखने तक रहने दीजिए। जैसे ही पैक सूख जाए तो उससे चेहरा धो लीजिए। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment