Friday, April 26, 2024
Advertisement

बेदाग चेहरे और सुंदर त्वचा के लिए हफ्ते में 7 दिन 7 तरह के लगाएं फेस पैक

अगर आप स्किन संबंधी हर समस्या से निजात पाने के साथ ग्लोइंग स्किन पाना चाहते तो जरूर ट्राई करें ये बेहतरीन 7 फेसपैक।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 15, 2020 16:21 IST
7 Different Face Packs For 7 Days Of The Week To Get Rid Pimple Wrinkle Dark Circle Blackheads Glowi- India TV Hindi
Image Source : INSTRAGRAM/KAREENAKAPOORKHAN 7 Different Face Packs For 7 Days Of The Week To Get Rid Pimple Wrinkle Dark Circle Blackheads Glowing Skin,अगर आप स्किन संबंधी हर समस्या से निजात पाने के साथ ग्लोइंग स्किन पाना चाहते तो जरूर ट्राई करें ये बेहतरीन 7 फेसपैक।

हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा बेदाग और सुंदर हो। लेकिन आज के समय  में खराब लाइफस्टाइल, खानपान  और प्रदूषण के कारण स्किन संबंधी कई समस्यों का सामना करना पड़ता है। इन समस्याओं में अधिकतर लोग डार्क सर्कल, एक्ने, पिंपल, झाईयां आदि से परेशान हैं। ऐसे में आप अपनी स्किन की देखभाल के लिए दिन के कुछ समय निकाल लें। सप्ताह में सातों दिन अलग-अलग तरह के फेस पैक का इस्तेमाल करें। इससे स्किन की कई समस्याएं दूर हो जाएंगी और चेहरा पूरी तरह से चमकदार हो जाएगा। इन फेसपैक का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा। इससे आपको नैचुरल निखार मिलेगा। 

शनिवार

आप अपने सप्ताह की शुरुआत शहद और नींबू क्लींजर से करें। इसके लिए एक बाउल में नींबू और शहद को एक साथ मिलाएं। साफ चेहरे पर और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं।  10-15 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। इससे चेहरे के काले धब्बे और सनबर्न हट जाएगा।

रविवार
स्किन को साफ करने के बाद स्ट्रॉबेरी फेसपैक का यूज करें। इसके लिए सबसे पहले स्ट्रॉबेरी को अच्छे से धोएं और साफ करें। अब 4-5  स्ट्रॉबेरी लेकर इसका पेस्ट बनाएं। फिर कॉटन या ब्रश की मदद से चेहरा और गर्दन में लगा लें। करीब 15 मिनट बाद चेहरा धो लें।  आप चाहें तो स्ट्रॉबेरी में दूध या शहद मिला सकते हैं।

चेहरे के अनचाहे बालों से पाना चाहती हैं छुटकारा तो अपनाएं अंडे का ये बेहतरीन नुस्ख़ा

सोमवार
स्किन को मॉइस्चराइज करें। इसके लिए आप खीरा और एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में 1 चम्मच एलोवेरा जैल और 1 चम्मच खीरा का पल्प लें। इसे अच्छी तरह से मिक्स करके अपने चहेर पर लगाएं। करीब 30 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से चेहरा को धो लें। इससे ड्राई स्किन में लाभ मिलेगा। आप चाहे तो इस दिन सिर्फ दही का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

मंगलवार
स्किन ग्लो करने के लिए बेसन काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए एक बाउल में 2 चम्मच बेसन और थोड़ा दूध  डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसे चेहरे पर लगा लें। 15-20 मिनट लगा रहने के बाद साफी पानी से दो लें। इससे आपको बेदाग ग्लोइंग स्किन मिलेगी।

आइब्रो की फुल ग्रोथ से हैं परेशान, तो घर बैठे इस आसान तरीके से बनाइए

बुधवार
मुल्तानी मिट्टी के पैक का यूज करें। इससे मुंहासे  से छुटकारा मिलेगा।  इसके लिए एक बाउल में मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल को एक साथ मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाए। फेसपैक सुख जाने के बाद साफ पानी से चेहरा को धो लें। इससे मुंहासों के साथ उससे दाग भी खत्म हो जाएगे।

गुरुवार
गुरुवार के दिन पीले फेसपैक का इस्तेमाल करें। हल्दी फेस पैक त्वचा की लगभग सभी समस्याओं को दूर करता है। इसके लिए हल्दी और दूध को एक साथ मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। हल्दी का अर्क त्वचा की चमक को तेजी से बढ़ाता है।

शुक्रवार
सप्ताह का अंत चावल के पानी से करें। चावल को उबालने के बाद पानी को फेंकने के बजाय इससे चेहरा साफ करें। इससे आपको काले धब्बे, झुर्रियों आदि से निजात मिलेगा। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement