Friday, April 26, 2024
Advertisement

आवंले के साथ इस खास चीज का यूं करें इस्तेमाल और एक सप्ताह में पाएं सफेद बालों से निजात

खराब लाइफस्टाइल, प्रदूषण और खानपान की वजह से बाल सफेद होना लाजमी। लेकिन समय रहते इसका उपचार नहीं किया गया तो यह समस्या बढ़ सकती है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 19, 2019 17:24 IST
hair problem- India TV Hindi
hair problem

नई दिल्ली: खराब लाइफस्टाइल, प्रदूषण और खानपान की वजह से बाल सफेद होना लाजमी। लेकिन समय रहते इसका उपचार नहीं किया गया तो यह समस्या बढ़ सकती है। आज आपको बताएंगे कैसे घर बैठे ही आप सफेद बाल से निजात पा सकते हैं। और वह भी सिर्फ 7 दिनों के अंदर। इसके लिए सबसे पहले बी सुखा आवंला  बीज जरूर निकाल दें और उसे आयरन के पैन में  डाल दें। सिर्फ इतना ही नहीं उसे रोस्ट कर लें। इतना ही करें जितना में यह जले नहीं। जब आवंला पूरी तरह से काले हो जाएं तभी उसे बाहर निकाले।

आंवला को भुनने के बाद आप इसे पानी में 7 से 8 मिनट तक उबाल लें और फिर उसे ठंडा करने के बाद पूरी रात रख दें। और रात भीर में आवंला ठंडे पर जाएंगे और फिर इसे पीसकर आप इसका पेस्ट बना लें। और उसे आप अच्छे से बालों में लगा ले।

आंवला असरदार प्राचीन हर्बल दवाओं में से एक है। आंवले का इस्तेमाल प्राचीन काल से बीमारियों के इलाज और ब्युटी के लिए किया जाता रहा है। आंवला में विटामिन सी, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, कैरोटीन, विटामिन बी, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसका स्वाद कसेला और थोडा खट्टा मीठा होता है। इसका आचार व मीठा मुरब्बा भी बनाया जाता है। यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं कि आंवला खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं।

बालों के लिए फायदेमंद

बालों की नेचुरल चमक के लिए आंवला फायदेमंद होता है इसके अलावा बालों की सफेदी की प्रॉब्लम को कम करने के लिए और झड़ते बालों के इलाज के लिए आंवला असरदार साबित होता है। अगर आपके बाल बेहद सूखे और पतले हैं तो रोजाना बाल धोने से पहले आंवला के तेल से अच्छी तरह मालिश करें। आंवले का तेल बालों के लिए एक बेहतरीन कंडीशनर का काम करता है। इससे बाल काले, घंने और चमकदार बनते हैं।

आवंला

आवंला

पेट की गर्मी की वजह से बाल होते हैं सफेद
पेट की गर्मी की वजह से बाल सफेद होने लगते हैं जिसकी वजह से शरीर में गर्मी बढ़ जाने पर आंवला सबसे बेहतर उपाय है। आंवले के रस का सेवन या आंवले को किसी भी रूप में खाने पर यह ठंडक प्रदान करता है। हिचकी तथा उल्टी होने पर आंवले के रस को मिश्री के साथ दिन में दो-तीन बार सेवन करने से काफी राहत मिलेगी।  

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement