Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

महंगे शैंपू को कहें टाटा बाय-बाय, डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल करें 2 चम्मच नमक

बालों के लिए नमक के फायदे: नमक से आप बालों के लिए हेयर स्प्रे और हेयर क्लींजर बना कर इस्तेमाल कर सकते हैं। ये कई समस्याओं को कम करने में मददगार है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: December 14, 2022 17:04 IST
salt_for_hair- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK salt_for_hair

बालों के लिए नमक के फायदे:  बालों के लिए नमक का इस्तेमाल (Salt benefits for hair in hindi) सुनकर आपको अजीब लग रहा होगा। लेकिन, असल में नमक एक घरेलू नुस्खे की तरह काम करता है। ये जहां बालों से एग्जिमा की समस्या को कम करता है वहीं, ये स्कैल्प इंफेक्शन को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा नमक में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण भी होता है जो कि रेगुलर आपके स्कैल्प को साफ रखने में मदद कर सकता है। साथ ही बालों के लिए इसके कई फायदे हैं, कैसे जानते हैं। 

बालों के लिए नमक के फायदे -Salt benefits for hair in hindi

1. डैंड्रफ का रामबाण इलाज है नमक-Salt for dandruff

डैंड्रफ का सबसे बड़ा कारण स्कैल्प पर डेड सेल्स का जमा होना है जो कि गुच्छे में बदल जाती है और नमी और गंदगी  के कारण फंगल इंफेक्शन में बन जाती है। ऐसे में कई बार शैंपू भी काम नहीं आते और इस स्थिति में नमक का इस्तेमाल आपके काम आ सकता है। नमक न केवल स्कैल्प से अतिरिक्त तेल, नमी और गंदगी को अवशोषित करने में मदद करता है, बल्कि बाल धोने के दौरान पपड़ी रूसी को आसानी से हटाने में भी मदद करता है। तो, अपने स्कैल्प पर थोड़ा सा नमक छिड़कें और धीरे से मसाज करें। कुछ देर बाद इसे वैसे ही धो लें जैसे आप आमतौर पर अपने बालों को धोते हैं। 

7 दिनों में तेजी से वजन कम कर सकता है ये '12-3-30' वेट लॉस फॉर्मूला, जानें कैसे करें फॉलो

2. स्कैल्प इंफेक्शन में मददगार- Salt for scalp infection

नमक के इस्तेमाल से आप स्कैल्प इंफेक्शन की समस्या से बच सकते हैं। नमक स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है। ये मौजूदा फ्लेक्स को हटाने में मदद करता है। फिर फंगस के विकास को रोकने में मदद करता है, जिससे स्कैल्प इंफेक्शन को कम करने में मदद मिलती है। इसके लिए अपने स्कैल्प पर एक से दो चम्मच नमक छिड़कें। गीली उंगलियों का उपयोग करके, 10 से 15 मिनट के लिए धीरे-धीरे और अच्छी तरह से अपने स्कैल्प की मालिश करें। बालों को धोएं और कंडीशन करें।

पैनक्रियाज में सूजन को इग्नोर करने की न करें भूल, समय रहते जान लें इसके लक्षण और बचाव, रामदेव से जानिए नेचुरल उपचार

3. बालों को हेल्दी बनाता है-Salt for healthy hairs

तेजी से झड़ते बालों की समस्या हो या पतले बालों की। आप इन दोनों ही समस्या में नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, नमक में मौजूद सोडियम ब्लड वेसेल्स को खोलने में मदद कर सकता है, जिससे ऑक्सीजन के साथ बालों को न्यूट्रीएंट्स मिलते हैं। इससे बालों को हेल्दी रखने में मदद मिलती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement