Thursday, May 02, 2024
Advertisement

7 दिनों में तेजी से वजन कम कर सकता है ये '12-3-30' वेट लॉस फॉर्मूला, जानें कैसे करें फॉलो

क्या आप तेजी से अपना वजन कम करना चाहते हैं तो, ये 12-3-30 वेट लॉस फॉर्मूला आपके काम आ सकता है। कैसे, आइए जानते हैं विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: December 14, 2022 16:17 IST
12-3-30_workout_benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK 12-3-30_workout_benefits

वजन घटाने के लिए (workout benefits for weight loss) लोग क्या-क्या नहीं करते। लेकिन, उसके बाद भी कई बार वजन नहीं घटता। ऐसे में सोशल मीडिया पर ये वेट लॉस फॉर्मूला ट्रेंड कर रहा है। इसे लोग 12-3-30 workout कह रहे हैं। खास बात यह है कि ये बड़ी तेजी से काम करता है। इन्हें करने वाले लोगों को कहना है कि इसकी मदद से उन्होंने 7 दिनों में 10 किलो तक वजन घटाया है। ये ऐसा है कि पहले तो आपके शरीर के फैट को बर्न करता है और फिर तेजी से वेट लॉस में मदद करता है। इसके अलावा भी इस वेट लॉस फॉर्मूला (12-3-30 workout benefits)  के कई फायदे हैं। आइए, जानते हैं विस्तार से। 

पैनक्रियाज में सूजन को इग्नोर करने की न करें भूल, समय रहते जान लें इसके लक्षण और बचाव, रामदेव से जानिए नेचुरल उपचार

12-3-30 वेट लॉस फॉर्मूला क्या है-What is 12-3-30 workout benefits?

12-3-30 workout सोशल मीडिया स्टार लॉरेन गिराल्डो (American Influencer)  द्वारा बनाया गया था और साल 2020 में काफी फेमस हुआ। इसके तहत तीन फॉर्मूले पर काम करना होता है। 

-पहले अपने ट्रेडमिल को 12% incline पर सेट करें। 
-अपनी स्पीड को 3mph पर सेट करें
-अब 30 मिनट तक इसी पर वॉक करें। 
ध्यान रखें कि भारत में आपको इसे 4 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से सेट करना है। साथ ही इसे ऐसे ही शुरू ना करें। इसे करने के लिए पांच मिनट के वार्म-अप और पांच मिनट के कूल-डाउन के साथ शुरुआत करें। रेगुलर इसे करते रहें और आप पाएंगे कि तेजी से आपका वजन कम हो जाएगा।

डायबिटीज में भूल कर भी ना करें इन 5 फलों का सेवन, तेजी से बढ़ा देंगे आपका शुगर लेवल

12-3-30 वर्कआउट के फायदे-12-3-30 workout benefits

दरअसल, वजन घटाने के लिए इस वेट लॉस फॉर्मूला के कई फायदे हैं। ये पहले को शरीर में तेजी से कैलोरी बर्न करता है। फिर ये शरीर के फैट और खास कर शरीर के निचले हिस्से या कहें बैली फैट पर तेजी से काम करता है। इसके साथ ये यह शरीर के निचले हिस्से की ताकत बढ़ाता है और हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है। साथ ही यह कार्डियोवैस्कुलर फिटनेस यानी कि दिल के कामकाज में सुधार करने में मदद करता है। रेगुलर इसे करने से शरीर का संतुलन बढ़ने के साथ सहनशक्ति बढ़ती है और कुल मिला कर आप तेजी से अपना वजन घटा लेते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement