Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Face Care Tips: चेहरे पर हो गए है दाग तो बस बेसन में मिलाएं ये खास चीजें, होगा निखार

Face Care Tips: बारिश के बाद अक्सर फेस चिप-चिप होने लगता है। साथ ही टैनिंग की समस्या का सामना करना पड़ता है। हाथों पर और पैरों पर कालापन दिखाई देने लगता है। लेकिन अब घबराने की ज़रूरत नहीं है। आप इस फेसपैक का इस्तेमाल करके अपना फेस में फिर से निखार ला सकते हैं।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla
Updated on: August 16, 2022 14:48 IST
indiatv- India TV Hindi
Face Care Tips

Face Care Tips:  आज कल के बिजी लाइफस्टाइल और अनहेल्थी खानपान साथ ही धूल और प्रदूषण की वजह से फेस जल्दी ही खराब हो जाता है। हम अपने काम के कारण अच्छे से देखभाल नहीं कर पाते हैं। अगर आपका चेहरा भी बेजान और रूखा नजर आ रहा है और चेहरे की रंगत कम होते जा रही है तो आप इस फेसपैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको नैचुरल चमक के साथ-साथ निखार भी मिलेगा। चालिए जानते है यह फेसपैक कैसे तैयार किया जाता है।

फेसपैक बनाने के लिए सामग्री 

  1. एक टीस्पून बेसन
  2. एक टीस्पून  गुलाब की पंखुड़ियों का पाउडर
  3. एक टीस्पून चंदन पाउडर
  4. आधा टीस्पून हल्दी पाउडर
  5. थोड़ा सा दूध

Glowing Skin Face Packs: चेहरे पर लाना चाहते हैं चांद सा निखार, तो आज ही लगाएं फल और सब्जियों से बने फेस पैक

ऐसे लगाएं फेसपैक

  • इन सभी सामग्री को आप किसी बाउल में अच्छे से मिला लें। इसके बाद ब्रश की मदद से चेहरे और गर्दन में इस पैक को लगा लें। करीब 10-15 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। बेहतर रिजल्ट के लिए सप्ताह में कम से कम एक बार इस फेसपैक का जरूर इस्तेमाल करें। इससे आपका चेहरा साफ हो जाएगा साथ ही निखार भी आएगा। 

बेसन

बेसन का यूज खाना बनाने के साथ-साथ फेस को साफ करने के लिए भी किया जाता है। बता दें बेसन एक पावर-पैक इंग्रेडिएंट है जो चेहरे को चमक देने और स्किन से अतिरिक्त ऑयल को हटाने के साथ-साथ कील-मुहांसों को हटाने में मदद करता है।   

गुलाब की पंखुड़िया

गुलाब जल फेस में लगाने से फेस साफ होता है। वहीं गुलाब की पंखुड़ियां में विटमिन्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो स्किन की डैमेज सेल्स को रिपेयर करके उन्हें जवां बनाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट तत्व हानिकारक माइक्रोब्स को एक्टिव होने से रोकते हैं।

चंदन पाउडर

चंदन में मौजूद नैचुरल ऑयल सनटैन को हटाने में मदद करता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी गुण एक्‍ने और सनबर्न के कारण स्किन में होने वाली जलन को कम करने में मदद करते हैं। वहीं इसमें पाया जाने वाला प्रोटीन स्किन को मुलायम बनाने के साथ पोर्स में कसावट लाता है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें

Beauty Tips: बॉडी टैनिंग से हो गए हैं परेशान, एलोवेरा के इस्तेमाल से करें अपनी समस्या का समाधान

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement