Monday, April 29, 2024
Advertisement

आंखों के नीचे काले घेरे और झुर्रियां कैसे कम करें? जानें 3 कारगर टिप्स

आंखों के नीचे काले घेरे के साथ झुर्रियां भी नजर आने लगती हैं। उम्र बढ़ने के साथ फाइन लाइन्स भी बढ़ने लगते हैं। ऐसे में कुछ उपायों को आजमाना कारगर तरीके से काम (dark circles and wrinkles remedy) कर सकते हैं। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: November 17, 2023 20:15 IST
 dark circles and wrinkles under the eyes- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL dark circles and wrinkles under the eyes

उम्र बढ़ने के साथ जैसे स्किन में कोलेजन कम पड़ने लगता है और हाइड्रेशन की कमी होने लगती है स्किन अंदर से टूटने लगता है। इसकी वजह से स्किन में झुर्रियां और फाइन्स बढ़ने लगते हैं। इतना ही नहीं स्किन अंदर से खराब होने लगती है और एजिंग के लक्षण साफ तौर पर नजर आने लगते हैं। इस स्थिति में आपको स्किन की टोनिंग करने की जरूरत है और इस हाइड्रेट करने की जरूरत है। इन दोनों ही कामों में कुछ चीजों का इस्तेमाल कारगर तरीके से काम कर सकता है। तो, क्या हैं ये चीजें जानते हैं इस बारे में। 

आंखों के नीचे काले घेरे और झुर्रियां कैसे कम करें?

1. एलोवेरा जेल लगाएं

आंखों के नीचे काले घेरे और झुर्रियों को कम करने के लिए आप एलोवेरा जेल लगा सकते हैं। आपको करना ये है कि एलोवेरा जेल को निकाल लें और फिर इसे आंखों के चारों ओर आराम से लगाएं। फिर हल्के हाथों से आंखों के आस-पास मसाज करें और रातभर इसे छोड़ दें। ऐसा करना इस एरिया में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। 

vit_e_for_eyes

Image Source : SOCIAL
vit_e_for_eyes

Winter Makeup Tips: सर्दियों में मेकअप करने से पहले जरूर करें ये काम, नहीं होगी ड्राईनेस, ग्लो करेगी स्किन

2. विटामिन ई ऑयल से करें मालिश

विटामिन ई ऑयल से आंखों के आस-पास की स्किन की मालिश करें। ऐसा करना ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है और फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा  विटामिन ई कोलेजन बूस्टर भी है जो कि फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम करने में मददगार है। 

सर्दियों में एड़ियों से निकलने लगता है खून, चलना हो जाता है भारी, इन नुस्खों से मलाई की तरह हो जाएंगी कोमल

3. नारियल तेल लगाएं

नारियल तेल लगाना आंखों के आस-पास झुर्रियों और फाइन लाइन्स को कम करने में मददगार है। इसके अलावा ये तेल स्किन को अंदर से मॉइस्चराइज करता है और फिर एजिंग के लक्षणों को कम करता है। साथ ही ये हाइड्रेशन बढ़ाता है और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। तो, इन तीन उपायों की मदद से आप अपने आंखों से नीचे फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम कर सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement