Sunday, May 05, 2024
Advertisement

चेहरे पर नेचुरल निखार और ताजगी लाने के लिए ऐसे करें मोगरे के फूलों का इस्तेमाल

मानसून के मौसम में मोगरे के फूलों से पेड़ लदा रहता है। आइए जानते हैं चेहरे पर निखार के लिए इसका इस्तेमाल कैसे करें।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: August 23, 2023 23:30 IST
 jasmine flower for skin care- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK jasmine flower for skin care

गर्मी से लेकर मानसून के मौसम तक मोगरे के फूल खूब खिलते हैं। घरों में मोगरे के फूलों का इस्तेमाल पूजा-पाठ से लेकर घर सजाने तक में किया जाता है। मोगरे के फूलों की भीनी खुशबू घर को महका देती है। अगर आपके घर में भी इस समय मोगरे के खूब फूल निकल रहे हैं तो यहां हम आपको मोगरे के फूलों का चेहरे पर निखार और ताजगी के लिए इस्तेमाल का तरीका बताने वाले हैं। 

मोगरे के फूलों का फेस पैक

मोगरे के फूलों का फेस पैक बनाने के लिए आपको मोगरे के फूलों का पाउडर 1 चम्मच चाहिए होगा। इस पाउडर में गुलाबजल की कुछ बूंदें, 1 चम्मच बेसन और 1 चम्मच दही मिलाएं। सभी सामग्री को मिलाकर बनाया हुआ पेस्ट चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाएं और फिर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को ताजे पानी से साफ करें। आपको ताजगी पहली बार में ही महसूस होने लगेगी।

घर में मोगरे के फूलों का पाउडर बनाया जा सकता है। इसके लिए आप मोगरे के फूलों को 2 से 3 दिनों तक कपड़े पर डालकर अच्छे से सुखा लें और फिर सूखे फूलों का पाउडर बना लें।

मोगरे से बनाएं टोनर

आप घर में मोगरे के फूलों से टोनर भी बना सकते हैं। इसके लिए आपको एक पैन में करीब 1 गिलास पानी डालकर गैस पर रखना होगा। जब पानी गर्म हो जाए तो इसमें 8 से 10 मोगरे के फूल डालें और उबाल आने पर गैस बंद कर दें। जब पानी पूरी तरह से ठंडा हो जाए तब फूलों को छानकर पानी को एक स्प्रे बोतल में भर लें। आपका मोगरे के फूलों से बना टोनर तैयार है। इसे आप जरूरत के मुताबिक इस्तेमाल कर सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: ऑफिस जाने के लिए बेस्ट हैं ये 3 हेयर स्टाइल, ड्राई हो या सिल्की बाल सब में दिखेंगे आप परफेक्ट

बालों की हेल्थ सुधारने के लिए ऐसे करें कद्दू के बीजों का इस्तेमाल

किचन में मौजूद सामानों से घर में बनाएं ये 5 स्क्रब, नेचुरल ग्लो से चमकेगा चेहरा

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement