Sunday, April 28, 2024
Advertisement

किचन में मौजूद सामानों से घर में बनाएं ये 5 स्क्रब, नेचुरल ग्लो से चमकेगा चेहरा

Skin Care Tips: भारतीय किचन में कई ऐसी चीजें मौजूद हैं, जिनका इस्तेमाल चेहरे के निखार के लिए किया जा सकता है।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: August 21, 2023 17:32 IST
Skin Care Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Skin Care Tips

बिजी लाइफस्टाइल के कारण लोग अपनी स्किन का खास ख्याल नहीं रख पाते हैं। ऐसे में बेजान त्वचा में जान फूंकने के लिए तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, जिनका कुछ खास रिजल्ट भी नहीं मिलता है। यहां हम आपको कम समय में बनने वाले स्क्रब को घर में बनाने का तरीका बताने वाले हैं, जिसके इस्तेमाल से आपकी डेड स्किन हट जाएगी और चेहरे पर निखार आएगा। चलिए जानते हैं घर में स्क्रब बनाने का तरीका। 

घर पर स्क्रब कैसे बना सकते हैं? (How to make scrub at home)

  1. घर में आप अखरोट से स्क्रब बना सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले अखरोट को हल्का दरदरा मिक्सी में पीस लें। अब इसमें 1 चम्मच शहद और एलोवेरा जेल अच्छी तरह मिलाएं। आपका अखरोट का स्क्रब तैयार है।
  2. घर में आप कॉफी से भी स्किन स्क्रब बना सकते हैं। इसके लिए आपको कॉफी को थोड़ी-थोड़ी मात्रा में ग्राइंडर में डालकर अच्छी तरह से पीसकर दरदरा पाउडर चाहिए होगा। इस पाउडर में शहद मिलाएं, आपका कॉफी स्क्रब तैयार है।
  3. घर में मौजूद बेसन से भी आप स्क्रब बना सकते हैं। इसके लिए आपको दरदरा पिसा हुआ बेसन चाहिए होगा। बेसन में आप एलोवेरा जेल मिलाकर स्क्रब तैयार कर सकते हैं।
  4. आप चीनी से भी चेहरे के लिए स्क्रब बना सकते हैं। चीनी के साथ कॉफी मिलाकर स्क्रब तैयार करें, इससे चेहरे की सारी गंदगी अलग हो जाएगी।
  5. मसूर की दाल से भी आप घर में आसानी से स्क्रब तैयार कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए आप मसूर की दाल को 2 घंटे के लिए भिगाएं और फिर इसे मिक्सी में दरदरा पीस लें। इस पेस्ट में शहद मिलाएं आपका मसूर दाल स्क्रब तैयार है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: बिना पार्लर गए अपनी आंखों को दें एक आकर्षक लुक, जानें काजल और आईलाइनर इस्तेमाल करने का सही तरीका

कच्चे नारियल को कद्दूकस करें और जो निकले उसे स्कैल्प पर लगाएं, पाएं बालों की इन 3 समस्याओं से छुट्टी

बालों के लिए बस ये 2 काम करके इनकी ग्रोथ बढ़ा सकती हैं ये पत्तियां, जानें Hair loss में कैसे करें इस्तेमाल

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement