Monday, April 29, 2024
Advertisement

कच्चे नारियल को कद्दूकस करें और जो निकले उसे स्कैल्प पर लगाएं, पाएं बालों की इन 3 समस्याओं से छुट्टी

नारियल का दूध बालों के लिए: बालों के लिए इस फल का दूध कई प्रकार से काम कर सकता है। ये आपकी स्कैल्प को कंडीशन करता है और फिर बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 18, 2023 7:43 IST
coconut milk for hair growth - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL coconut milk for hair growth

नारियल का दूध बालों के लिए: नारियल का दूध (Coconut milk), आपके बालों की कई समस्याओं के लिए इलाज हो सकता है। अब आप सोच रहे होंगे कि नारियल के तेल के बारे में तो सुना है लेकिन नारियल का दूध, ये कैसे बनता है और बालों के लिए इसे क्यों इस्तेमाल करें। तो, आपको बता दें कि नारियल का दूध ठीक वैसे ही काम कर सकता है जैसे कोई कंडीशनर हो। दूसरा, इसके विटामिन और मिनरल्स आपके बालों की ग्रोथ बढ़ा सकते हैं और ये आपके बालों की बनावट व रंगत को सुधार सकते हैं। इसके अलावा भी बालों के लिए नारियल के दूध  लगाने (nariyal ka doodh lagane ke fayde) के फायदे कई हैं। आइए, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

बालों के लिए नारियल के दूध के फायदे-Coconut milk for hair uses benefits in hindi

1. बालों की ग्रोथ के लिए

हमारे बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए विटामिन ई और कुछ एंटीऑक्सीडेंट्स कारगर तरीके से काम करते हैं और यही नारियल के दूध में भी है। आपको करना ये है कि नारियल के दूध को अपने स्कैल्प लगाएं। इसमें आप एलोवेरा की भी मदद ले सकते हैं और इन दोनों को मिलाकर आप अपने स्कैल्प लगा सकते हैं। इससे आपके बालों का ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और फिर ये बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार है।

coconut milk benefits

Image Source : SOCIAL
coconut milk benefits

बालों के लिए बस ये 2 काम करके इनकी ग्रोथ बढ़ा सकती हैं ये पत्तियां, जानें Hair loss में कैसे करें इस्तेमाल

2. ड्राई बालों के लिए 

बालों के लिए अगर हम एक देसी कंडीशनर की बात करें तो नारियल के दूध से ज्यादा बेहतर कुछ नहीं है। आपको बस करना ये है कि इस दूध को लें और इसे अपने बालों में लगातार कुछ देर के लिए छोड़ दें। दरअसल, इसमें कुछ बायोटिक कॉम्पोनेंट्स होते हैं जो कि आपके डैमेज बालों को नमी प्रदान करते हैं और जिससे दोमुंहे बालों की समस्या नहीं होती है और हम बालों में ब्रेकेज से बच सकते हैं। 

Hariyali teej 2023: हरियाली तीज पर झूला झूलने की परंपरा, जानें सेहत के लिए कैसे है ये फायदेमंद

3. झड़ते बालों के लिए

बालों के लिए एक बेहतर सीरम के रूप में आप नारियल के दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपके स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है और फिर इनकी कमजोर जड़ों को पोषण देता है। इसकी वजह से झड़ते हुए बालों पर रोक लगती है और आपको खूबसूरत, लंबे और हेल्दी बाल पाने में मदद मिलती है। 

बालों के लिए नारियल का दूध कैसे बनाएं-How to use coconut milk for hair growth

बालों के लिए नारियल का दूध हम कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं बस हमें इसे पहले बनाना आना चाहिए। जैसे कि आपको सबसे पहले कच्चे नारियल को कद्दूकस करना है और फिर इसका दूध निकाल लें। इसके बाद इस दूध में आप शहद, एलोवेरा और दही जैसी चीजों को मिलाकर अपने बालों में लगा सकते हैं। ये आपके बालों की बनावट को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है और आपको कई समस्याओं से बचा सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement