Thursday, May 09, 2024
Advertisement

बालों के लिए बस ये 2 काम करके इनकी ग्रोथ बढ़ा सकती हैं ये पत्तियां, जानें Hair loss में कैसे करें इस्तेमाल

Hair loss Herb: बालों के लिए पुदीने की पत्तियों के इस्तेमाल के बारे में ज्यादा लोग नहीं जानते। जबकि, ये आपके झड़ते बालों के लिए कई प्रकार से काम कर सकती हैं और बहुत सी समस्याओं से आपको बचा सकती हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 17, 2023 7:54 IST
herb_for_hair_loss- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL herb_for_hair_loss

Hair loss Herb: इस मौसम में हम से ज्यादातर लोग झड़ते बालों से परेशान हैं। कारण चाहे नमी हो या फिर डैंड्रफ पर इसे कंट्रोल करना जरूरी है। ऐसे में आपके गार्डन में लगी पुदीने की पत्तियां तेजी से काम कर सकती हैं। दरअसल, इन पत्तियों में दो खास गुण होते हैं। पहले ये एंटीबैक्टीरियल है और दूसरा ये आपके स्कैल्प को हाइड्रेट करने में मदद कर सकता है। यही दो काम आपके लिए हेयर लॉस से बचाने में मदद कर सकते हैं। ये जहां स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को ठीक कर सकता है वहीं, ये डैंड्रफ में भी कमी ला सकता है। इस वजह से ये बालों के झड़ने को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा भी इसके कई फायदे हैं, पर पहले जानते हैं बालों के लिए कैसे इस्तेमाल करें पुदीने की पत्तियां।

बालों के लिए पुदीने की पत्तियों का कैसे करें इस्तेमाल-How to use mint leaves for hair loss

1. तेल के रूप में

बालों के लिए पुदीने की पत्तियों का आप तेल बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। ये तेल जहां आपके बालों में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है वहीं  आपके स्कैल्प में डैंड्रफ की समस्या तो कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा ये आपके बालों को पोषण देता है और झड़ते बालों पर लगाम लगाने में मदद कर सकता है। तो, पुदीने की पत्तियां लें और इसे नारियल के तेल में इन्हें पकाकर इस तेल को अपने बालों में लगाएं।

mint_for_hair_loss

Image Source : SOCIAL
mint_for_hair_loss

Hariyali teej: फ्रिल वाली साड़ी से लेकर धोती तक, इस तीज पर अपने लुक को दें इंडोवेस्टर्न फैशन का तड़का

2. हेयर पैक बनाकर

पुदीने की पत्तियों को पीसकर आप इसका हेयर पैक बना सकते हैं। ये आपके स्कैल्प को ठंडा करने के साथ, डैंड्रफ और खुजली को कम करने में मदद कर सकता है।  इसके अलावा ये झड़ते हुए बालों पर रोक लगता है और आपके बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार है। 

आइब्रो बढ़ाने के लिए कौन सा तेल लगाएं? जानें काली और घनी Eyebrows के लिए कब और कैसे करें इस्तेमाल

क्या पुदीने की पत्तियों से बाल बढ़ते हैं-Does peppermint stimulate hair growth in hindi

पुदीने की पत्तियों से आपके बालों की ग्रोथ ऐसे बढ़ा सकती है कि ये पहले तो आपके ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाती है जिससे आपके बालों तक बाकी पोषण पहुंचता है। इससे आपके बालों की ग्रोथ बढ़ती है। दूसरा जब आपके बालों में अंदर से जान रहेगी तो वो टूटेंगे कम। तीसरा, आपके बालों में डैंड्रफ जैसी समस्याओं का न होना बालों को हेल्दी रखने में मददगार हो सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement