Sunday, April 28, 2024
Advertisement

बालों की हेल्थ सुधारने के लिए ऐसे करें कद्दू के बीजों का इस्तेमाल

Pumpkin Seeds For Hair: कद्दू के बीज बालों के लिए फायदेमंद साबित होते हैं। यहां जानिए बालों के लिए कद्दू के बीजों का प्रयोग कैसे करें।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: August 22, 2023 18:04 IST
Pumpkin Seeds For Hair- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Pumpkin Seeds For Hair

बाल झड़ने के पीछे कई बड़े कारण हो सकते हैं, जिनमें तनाव, प्रदूषण और खराब खानपान शामिल है। अगर आप बालों को झड़ने से रोकना चाहते हैं और बालों की क्वालिटी बेहतर करना चाहते हैं तो कद्दू के बीज आपके लिए कारगर साबित हो सकते हैं। विटामिन-ए, बी, सी, आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर कद्दू के बीज बालों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं। आइए जानते हैं कद्दू के बीजों (how to use pumpkin seeds for hair) का उपयोग कैसे करें।

बालों के लिए कद्दू के बीज (pumpkin seeds for hair)

कद्दू के बीजों का हेयर मास्क

आप घर में कद्दू के बीजों से बालों के लिए मास्क बना सकते हैं। इसके लिए आपको आधा कप कद्दू के बीज, एक चम्मच शहद, 2 चम्मच नारियल तेल और आधा कप दही चाहिए होगा। मास्क बनाने के लिए सबसे पहले कद्दू के बीजों को एक ब्लेंडर में डालकर तब तक पीसें जब तक कि महीन पाउडर न हो जाए। इसके बाद इसे एक कटोरी में निकालें और इसमें दही और शहद को मिलाकर पेस्ट बनाएं। आपका कद्दू के बीजों का हेयर मास्क तैयार है। 

इसे सूखे बालों और स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं और फिर 30 से 40 मिनट के लिए लगा रहने दें। आप बालों को शॉवर कैप से कवर कर सकते हैं। 40 मिनट के बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धोएं और कंडीशनर का प्रयोग करें।

कद्दू के बीजों का तेल

बालों की ग्रोथ के लिए कद्दू के बीजों का तेल लाभदायक होता है। कद्दू के बीजों का तेल आपको आसानी से बाजार में मिल जाएगा। इसे हल्का गुनगुना करके बालों पर लगाने से फायदा होता है। इस तेल का इस्तेमाल आप शैंपू करने से कम से कम 2 घंटे पहले करें। ध्यान रखें कि हफ्ते में एक बार ही इस तेल का इस्तेमाल करें। बालों में तेल लगाने के बाद आप स्टीम भी ले सकते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: किचन में मौजूद सामानों से घर में बनाएं ये 5 स्क्रब, नेचुरल ग्लो से चमकेगा चेहरा

बिना पार्लर गए अपनी आंखों को दें एक आकर्षक लुक, जानें काजल और आईलाइनर इस्तेमाल करने का सही तरीका

गैस पर रखते ही टूट जाता है मिट्टी का बर्तन तो इस्तेमाल करने से पहले कर लें ये काम

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement