Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

ऑयली स्किन और मुहांसों में पुदीने की पत्तियां करेंगी कमाल, जानिए फैस पैक बनाने का तरीका

बरसात के मौसम में ऑयली स्किन और मुहांसों की समस्या बढ़ रही है। पुदीने के पत्तों से बना फेस पैक स्किन पर चमक लाता है और ऑयली स्किन के लिए भी फायदेमंद है।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: July 28, 2023 13:47 IST
mint use for skin- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK mint use for skin

औषधीय गुणों से भरपूर पुदीना, कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है। पुदीने को गमले में भी आसानी से उगाया जा सकता है, इसकी पत्तियां न सिर्फ चटनी और जूस बनाने के काम आती हैं बल्कि इससे कई बीमारियों का इलाज भी किया जाता है। पुदीना स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद है। बरसात के मौसम में ऑयली स्किन वालों में पिंपल्स की समस्या बढ़ जाती है, जिससे निजात पाने के लिए आप पुदीने का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां हम आपको पुदीने के 3 ऐसे फेस पैक बता रहे हैं जिन्हें लगाने के बाद आपके चेहरे में निखार आएगा।

पुदीना-खीरा फेस पैक (Mint-Cucumber Face Pack)

पुदीना और खीरा दोनों ही चेहरे को ठंडक पहुंचाएंगे। इस पैक को बनाने के लिए आप खीरे के साथ पुदीने की पत्तियों को मिक्सर में डालकर पीस लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छे से मसाज करते हुए लगाएं और 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। आखिर में साफ पानी से चेहरा धोएं। इस पैक के इस्तेमाल का असर आपको पहली बार से ही दिखने लगेगा।

पुदीना-नीम फेस पैक (Mint-Neem Face Pack)

पुदीने में विटामिन ए और सैलिसिलिक एसिड होता है, जो मुहांसों में फायदा करता है। पुदीना और नीम का पैक बनाने के लिए आप दोनों की पत्तियों को बराबर मात्रा में पीसकर एक लेप बनाएं। इस लेप को चेहर पर सूखने तक के लिए लगाएं और फिर साफ पानी से धोएं।

पुदीना-मुल्तानी मिट्टी फेस पैक (Mint-Multani Mitti Face Pack)

बेदाग चेहरा पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी और पुदीने का फेस पैक चेहरे पर लगाइए। इसे बनाने के लिए आपको पुदीने की पत्तियों का पेस्ट और 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर चाहिए होगा। दोनों को अच्छे से मिक्स करके पैक बनाएं और इसे चेहरे पर सूखने तक के लिए लगाएं। आखिर में चेहरे को साफ पानी से धोएं। ये फेस पैक स्किन से चिपचिपापन दूर करता है और ठंडक पहुंचाता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: लंबे और मजबूत नाखून पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, हर कोई पूछेगा सीक्रेट

उमस भरे मौसम में चेहरे को ठंडक देंगे ये 3 मास्क, आसान है बनाने का तरीका

तेजी से सफेद हो रहे हैं बाल तो ऐसे करें आलू के छिलके का इस्तेमाल, जानें तरीका और फायदे

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement