Monday, May 20, 2024
Advertisement

लंबे और मजबूत नाखून पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, हर कोई पूछेगा सीक्रेट

natural tips for long nails: हाथों और पैरों की खूबसूरती बढ़ाने वाले नाखूनों को लंबा और मजबूत बनाने के लिए फॉलो करें ये घरेलू उपाय।

Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: July 24, 2023 6:00 IST
natural tips for long nails- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK natural tips for long nails

लड़कियों और महिलाओं को लंबे और मजबूत नाखून पसंद होते हैं लेकिन कम ही लोग ऐसे होते हैं जिनके नाखून बढ़ते हैं। ऐसे में महिलाएं नेल एक्सटेंशन करवाती हैं, जिनमें हजारों रुपए खर्च होते हैं और ज्यादा समय तक एक्सटेंशन टिकते भी नहीं हैं। नाखूनों की मजबूती पर खान पान का असर होता है, इसके लिए आप कैल्शियम से भरपूर खाना खाइए। यहां हम कुछ ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने नाखूनों को न सिर्फ लंबा कर सकती हैं बल्कि ये मजबूत भी होंगे।

नाखून की देखभाल कैसे करें? (how to take care of nails at home)

  1. पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल हर घर में होता है। नाखूनों को मजबूत करने और इन्हें बढ़ाने के लिए आप पेट्रोलियम जेली से नाखून को मॉइस्चराइज करें, ऐसा करने से नाखून टूटने की समस्या कम हो जाती है। 
  2. अगर आपके नाखून बहुत जल्दी टूट जाते हैं तो इसके लिए आप ऑलिव ऑयल यानी जैतून के तेल का इस्तेमाल करें। ऑलिव ऑयल में विटामिन ई होता है, जो नाखूनों को पोषण देता है। ऑलिव ऑयल लगाने से न सिर्फ नाखून लंबे होंगे बल्कि इनकी मजबूती भी बढ़ेगी।
  3. नींबू को नाखूनों पर रगड़ने से भी लाभ होता है। इसके लिए आप आधा नींबू लें और उसे हफ्ते में कम से कम 3 बार अपने नाखूनों पर रगड़ें। नींबू से नाखूनों की मसाज करने के बाद इसे गुनगुने पानी से साफ करें।
  4. नारियल का तेल बालों से लेकर स्किन और नाखूनों के लिए फायदेमंद होता है। नारियल के तेल से हर दिन नाखूनों की मसाज करने पर आपको 1 हफ्ते में असर दिखने लगेगा। नारियल तेल से नाखूनों में चमक भी आएगी और मजबूती भी।
  5. एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर संतरे का रस नाखून मजबूत करने में सहायक है। इसके लिए आप एक बाउल में संतरे का रस डालें और उसमें अपने हाथों को 10 से 15 मिनट के लिए डुबाकर रखें। इसके बाद साफ पानी से हाथ धोएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: बारिश के मौसम में स्कैल्प फंगल इंफेक्शन के कारण होता है भयंकर हेयर फॉल, बचाव के लिए अपनाएं ये 5 उपाय

ऑयली स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी के साथ मिलाकर लगाएं ये 3 चीजें, 1 हफ्ते में दिखेगा असर

फिटकरी से लेकर एलोवेरा तक, जानें शेविंग करने के बाद चेहरे पर क्या लगाएं?

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement