Thursday, May 09, 2024
Advertisement

बारिश के मौसम में स्कैल्प फंगल इंफेक्शन के कारण होता है भयंकर हेयर फॉल, बचाव के लिए अपनाएं ये 5 उपाय

scalp fungal infection treatment: बरसात के मौसम में स्कैल्प फंगल इंफेक्शन बढ़ जाता है, जिसके कारण रोजाना बहुत बाल टूटते हैं। आइए जानते हैं फंगल इंफेक्शन का घरेलू इलाज।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Updated on: July 21, 2023 12:30 IST
fungal infection treatment- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK fungal infection treatment

बरसात के मौसम में स्कैल्प फंगल इंफेक्शन (scalp fungal infection) के कारण बाल ज्यादा टूटने लगते हैं। फंगल इंफेक्शन का अगर समय से इलाज न किया जाए तो समस्या गंभीर हो सकती है और आप गंजेपन के शिकार हो सकते हैं। बालों में फंगल इंफेक्शन के कारण खुजली और डेंड्रफ की शिकायत भी रहती है। नमी के कारण ये इंफेक्शन तेजी से फैलता है। यहां हम आपको बालों में होने वाले फंगल इंफेक्शन से बचाव के घरेलू उपाय बताने वाले हैं, जिन्हें अपनाकर बालों से इंफेक्शन दूर होगा और बाल मजबूत होंगे।

सिर में फंगल इन्फेक्शन होने पर क्या करें? (How do you treat scalp fungus at home)

एलोवेरा (aloevera)

स्कैल्प फंगल इंफेक्शन में एलोवेरा संजीवनी बूटी की तरह काम करता है। एलोवेरा आपको आसानी से मिल जाएगा, इसका जैल बालों और स्कैल्प पर लगाने से जलन, खुजली से भी राहत मिलेगी। फंगल इंफेक्शन दूर करने के लिए एलोवेरा का हफ्ते में कम से कम 3 बार इस्तेमाल जरूर करें।

नीम (neem)

फंगल इंफेक्शन की समस्या में नीम की पत्तियां फायदा करती हैं। एंटीफंगल गुणों से भरपूर नीम की पत्तियों को आप बालों के लिए कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। इंफेक्शन के लिए आप नीम की पत्तियों का पेस्ट बनाएं और इसमें 1 नींबू का रस मिलाकर स्कैल्प और बालों पर लगाएं। इससे इंफेक्शन जल्दी खत्म होता है।

मेथी (Fenugreek)

बालों के लिए मेथी दाने के अनेक फायदे हैं। नारियल का तेल और मेथी दाने का पाउडर साथ मिलाकर लगाने से बालों का फंगल इंफेक्शन खत्म होता है। इसके लिए आप दोनों को मिक्स करें और स्कैल्प और बालों में 10 मिनट के लिए मसाज करें। आखिर में बालों को शैंपू से धो लें।

प्याज का रस (onion juice)

स्कैल्प फंगल इंफेक्शन में प्याज का रस भी कारगर होता है। इसके लिए आप 1 प्याज का रस निकालें और इसे बालों की जड़ों में लगाकर मसाज करें। 10 से 15 मिनट के बाद बालों को शैंपू से धो लें।

नारियल तेल

फंगल इंफेक्शन की समस्या में आप नारियल के तेल के साथ बादाम का तेल मिलाकर स्कैल्प पर मसाज करें। इसे 1 घंटे तक बालों में लगा रहने दें और फिर शैंपू कर लें। नारियल तेल से आपका फंगल इंफेक्शन दूर होगा बालों में चमक भी आएगी।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: हेयर ग्रोथ के लिए इन 3 तरीकों से लगाएं विटामिन ई कैप्सूल, जल्द दिखेगा असर

ऑयली स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी के साथ मिलाकर लगाएं ये 3 चीजें, 1 हफ्ते में दिखेगा असर

फिटकरी से लेकर एलोवेरा तक, जानें शेविंग करने के बाद चेहरे पर क्या लगाएं?

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement