Saturday, April 27, 2024
Advertisement

कितना सही है चेहरे पर हल्दी का इस्तेमाल? अगर आप भी लगाते हैं तो जान लें ये जरूरी बात

हम में से बहुत से लोग हल्दी को अपने चेहरे पर क्लींजर की तरह इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, ये तरीका बहुत ठीक नहीं है। दरअसल, चेहरे पर हल्दी लगाने के नुकसान (turmeric side effects on face) कई हैं। तो क्या हैं ये, क्यों इसके इस्तेमाल से बचें। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: November 03, 2023 16:51 IST
turmeric on face- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL turmeric on face

हल्दी को लोग हमेशा चेहरे के लिए एक क्लींजर की तरह इस्तेमाल करते रहें है। लोग इसे अपटन के रूप में इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा इसके एंटीबैक्टीरियल गुणों की वजह से इसका इस्तेमाल एक्ने के इलाज में भी किया जाता है। लेकिन, सोचने वाली बात ये है कि ऐसा क्या है हल्दी में जिसकी वजह से आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। तो, हल्दी का करक्यूमिन इंग्रीडिएंट एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल माना जाता है। लोग इसे चेहरे के दाग-धब्बों को ठीक करने के साथ पिग्मेंटेशन को कम करने के लिए भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, इन सबके बाद भी चेहरे पर इसे लगाने के कुछ खतरे भी हैं। क्या हैं ये जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

कितना सही है चेहरे पर हल्दी का इस्तेमाल?

हल्दी का इस्तेमाल आपके चेहरे को जला भी सकता है और इससे आपके चेहरे पर दाग-धब्बे भी हो सकते हैं। दरअसल, हल्दी एलर्जिक भी होती है जिसकी वजह से सेंसिटिव स्किन वाले लोगों को नुकसान हो सकता है। इसका करक्यूमिन एक एक्टिव इंग्रीडिएंट है जो कि चेहरे को पीला करने के साथ जलन पैदा कर सकता है। इसलिए कुछ लोगों को हल्दी लगाने के बाद खुजली और जलन की समस्या महसूस होती है।

turmeric

Image Source : SOCIAL
turmeric

75 साल पुराना है दिल्ली का ये मार्केट, सस्ते में मिलते हैं दिवाली के दीए, क्रॉकरी और डेकोरेशन के सामान

चेहरे पर हल्दी लगाने के नुकसान

चेहरे पर हल्दी लगाने से कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस की समस्या हो सकती है। जिसकी वजह से 

-त्वचा में जलन
-त्वचा की खुजली
-स्किन पर पपड़ीदार धब्बे हो सकते हैं।

Dhanteras Shopping 2023: झाड़ू या बर्तन, धनतेरस के दिन क्या खरीदना माना जाता है बेहद शुभ

हल्दी को चेहरे पर कितनी देर लगाना चाहिए

तो, इन तमाम नुकसानों से बचने के लिए पहले को हल्दी के सही इस्तेमाल के बारे में जान लें। जैसे कि कभी भी इसका अकेले इस्तेमाल न करें। हमेशा बेसन, एलोवेरा और दूध के साथ मिलाकर इसका इस्तेमाल करें। क्योंकि एक्टिव इंग्रीडिएंट होने की वजह से ये नुकसान पहुंचा सकता है। दूसरा, हल्दी सिर्फ 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर रखें। इसके इस्तेमाल के बाद 24 से 48 घंटे चेहरे पर कुछ न लगाएं। नहीं तो एलर्जी हो सकती है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement