Nail Care Tips: शहद के इस्तेमाल से नाखून बनेंगे खूबसूरत, जानें कैसे करना है इस्तेमाल

Nail Care Tips: अगर बहुत देखभाल करने और पार्लर में पैसे खर्च करने के बाद भी आपके नाखून बेजान लग रहे हैं तो शहद से अपने नाखूनों की केयर करें।

Sushma Kumari Edited By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: September 28, 2022 19:24 IST
Nail Care Tips- India TV Hindi
Image Source : SOURCED Nail Care Tips

Highlights

  • डैमेज, कमजोर या बेजान नाखूनों के कारण हाथ खराब दिखते हैं।
  • शहद से आपके बेजान नाखून मजबूत हो जाएंगे

Nail Care Tips:   डैमेज, कमजोर या बेजान नाखूनों के कारण हाथ खराब दिखते हैं। अगर बहुत देखभाल करने और पार्लर में पैसे खर्च करने के बाद भी आपके नाखून बेजान लग रहे हैं तो शहद से अपने नाखूनों की केयर करें। इससे आपके नाखून खूबसूरत हो जाएंगे। अच्छी पर्सनैलिटी के लिए गुड लुकिंग होना बहुत जरूरी है। इसके लिए केवल चेहरे की खूबसूरती काफी नहीं होती। बल्कि इसमें नाखूनों की भी अहम भूमिका होती है। हाथ के नाखून आपकी पर्सनैलिटी में निखार लाते हैं। लेकिन नाखून जितने छोटे होते हैं, इनकी देखभाल करना उतना ही मुश्किल होता है। क्योंकि स्किन की तरह नाखून भी सेंसिटिव होते हैं।

बहुत देखभाल करने के बाद भी नाखूब बेजान होकर टूटने लगते हैं। इसके लिए महिलाएं कई उपाय करती हैं। यहां तक कि पार्लर जाकर महंगे उपचार भी कराती हैं। इसके बजाय आप घर पर ही कम खर्च में कुछ घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल कर अपने नाखून को खूबसूरत और मजबूत बना सकती हैं। इसके लिए आपको अपनी रसोई घर में रखी केवल एक चीज का इस्तेमाल करना है और वो है शहद या हनी।  जी हां, शहद से आपके बेजान नाखून मजबूत हो जाएंगे और खूबसूरत दिखने लगेंगे। क्योंकि शहद नाखून के डैमेज क्यूटिकल्स को नरिश करके फिर से हील करने में मदद करता है। इस लेख में जानते हैं नाखून को खूबसूरत बनाने के लिए कैसे करें शहद का इस्तेमाल।

 शहद से नाखून को करें मॉइस्चराइज

नाखूनों को मॉइस्चराइज करने के लिए शहद सबसे अच्छा विकल्प है। मॉइस्चराइज की कमी के कारण भी नाखून टूटते हैं। आप रात में सोने से पहले शहद में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर मॉइश्चराइजर की तरह नाखूनों में मालिश करें और सुबह पानी से धो लें। 

 शहद से नाखून की डैमेज क्यूटिकल्स होती है नरिश

शहद से अगर आप नाखून की देखभाल करते हैं तो इससे नाखून मजबूत होते है। क्योंकि शहद में पाए जाने वाले पोषक तत्वों से नाखून के डैमेज क्यूटिकल्स नरिश होते हैं। इससे नाखूनों की खूबसूरती भी बढ़ती है।

 शहद से नाखूनों को मिलता है एक्‍स्‍ट्रा हाइड्रेशन

नाखून की मजबूती और खूबसूरती के लिए एक्सट्रा हाइड्रेशन की जरूरत होती है। इसके लिए आप एक चम्मच कोकोनट ऑयल में एक चम्मच शहद मिलाकर नाखूनों की मालिश करें। आपको कुछ दिनों में नाखूनों में ग्लो नजर आने लगेगा।

 शहद में होते हैं एंटी फंगल गुण

शहद में एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं। जोकि नाखूनों में फंगल प्रॉब्लम को खत्म करने में मदद करते हैं। आप रात में सोने से पहले शहद की बूदों को नाखूनों में डालें और फिर हाथों में ग्लव्स पहन लें। इसके बाद सुबह पानी से इसे धो लें। इससे नाखून मजबूत होते हैं।

ये भी पढ़ें  - 

Online Shopping Guide: घर की इन 5 चीज़ों को ऑनलाइन खरीदना है बेहद किफायती, होगी अच्छी खासी बचत

Induction Vs Gas: कुकिंग के लिए गैस बेहतर है या इंडक्शन चूल्हा? जानिए किसका इस्तेमाल करना है फायदेमंद

Aak Flower: दर्द से लेकर झुर्रियों तक बेहद लाभकारी है ये फूल, बस ऐसे करें इस्तेमाल

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन