Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Mens grooming: ट्रिम करना या दाढ़ी बनाना (Shaving), दोनों में से बेहतर क्या है? जानें किन बातों का रखें ध्यान

Men's grooming tips: जैसे महिलाओं के लिए बालों की स्टाइलिंग जरूरी होती है वैसे ही पुरुषों के लिए दाढ़ी की। पर सवाल ये है कि स्किन के हिसाब से क्या बेहतर है ट्रिम करना या दाढ़ी बनाना।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: March 12, 2024 11:22 IST
shaving v/s trimming- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL shaving v/s trimming

Men's grooming tips: महिलाओं के लिए जिस प्रकार से हेयर स्टाइलिंग जरूरी है वैसे ही पुरुषों के लिए दाढ़ी बनाना खुद को बेहतर लुक देने का तरीका है। आजकल अलग-अलग तरीके के लोग दाढ़ी रख रहे हैं और यकीन मानें ये आपके पूरे लुक को चेंज कर सकता है। पर स्किन के लिहाज से ये जानना बेहद जरूरी है कि ट्रिम करना या दाढ़ी बनाना, इन दोनों में से क्या बेहतर ऑप्शन (shaving or trimming which is better for skin) है। आइए, जानते हैं पुरुषों के लिए क्या जरूरी है दाढ़ी बनाना या फिर ट्रिमिंग। 

ट्रिम करना या दाढ़ी बनाना क्या बेहतर है?

ट्रिमिंग (trimming) तब होती है जब कोई व्यक्ति मौजूदा बालों को छोटा करने, संवारने या आकार देने के लिए बाल काटता है। दाढ़ी या मूंछ को संवारना ट्रिमिंग का एक अच्छा उदाहरण है। शेविंग (shaving) तब होती है जब कोई व्यक्ति रेजर का उपयोग करके बाल हटाता है। शेविंग के बाद, शरीर के उस भाग पर कोई भी बाल दिखाई नहीं देता है। 

 trimming

Image Source : SOCIAL
trimming

झड़ते बालों का दुश्मन है हिबिस्कस फ्लॉवर, ऐसे करें इस्तेमाल; जड़ से मजबूत होंगे Damage Hair

नियमित रूप से शेविंग करने से त्वचा को एक्सफोलिएट करने और मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद मिलती है। ट्रिमिंग से ऐसा कोई लाभ नहीं मिलता है। अगर सिर्फ आप आप अपने लुक की बात कर रहें है मूंछ या दाढ़ी को आकार देने के लिए ट्रिमिंग ठीक है। लेकिन, स्किन के लिए क्लीनिंग की बात कर रहे हैं आप तो, शेविंग जरूरी है। 

घर पर अलसी के बीज से करें हेयर स्पा, कम खर्चे में ही बालों को मिलेगी गजब की शाइनिंग

इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप क्लीन-शेव लुक की ओर अधिक इच्छुक हैं, तो शेविंग आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। हालांकि, अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो आपको अपना शेविंग चुनते समय बहुत सावधान रहना होगा। अगर आप दाढ़ी रखना पसंद करते हैं तो ट्रिमिंग करा लें। क्योंकि इससे दाढ़ी तेजी से बढ़ती है। तो, स्टाइल के लिए ट्रिमर का उपयोग करें। हालांकि, महीने में एक बार शेव जरूर करें इससे स्किन हेल्दी रहती है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement