Thursday, April 25, 2024
Advertisement

ग्लोइंग बेदाग चेहरे के लिए यूज करें चुकंदर से बना ये फेस पैक, पाएं गुलाबी निखार

सर्दियों में चुकंदर का इस्तेमाल करके स्किन को हेल्दी बना सकते हैं। इससे बना फेस पैक चेहरे पर निखार लाने के साथ स्किन संबंधी समस्याओं से निजात दिलाएंगा।

Shivani Singh Edited by: Shivani Singh @lastshivani
Updated on: January 11, 2022 17:15 IST
Skincare Tips beetroot face pack for glowing skin in winter season- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM Skincare Tips beetroot face pack for glowing skin in winter season

Highlights

  • चुकंदर फेस पैक से आपकी स्किन संबंधी हर समस्या दूर होगी
  • चुकंदर फेस पैक से डेड स्किन से मिलेगा छुटकारा
  • जानिए घर पर कैसे बनाकर चेहरे पर लगाएं चुकंदर फेस पैक

चुकंदर सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। सर्दियों के मौसम में ताजे चुकंदर अधिक मात्रा में आने लगते हैं, जिसका सेवन लोग विभिन्न तरीके से करते हैं। 

चुकंदर का सेवन करने से शरीर के विषाक्त तत्व बाहर निकल जाते हैं, जिससे खून साफ हो जाता है। इसके साथ ही इसमें अल्फा-लिपोइक नामक एंटी ऑक्सीडेंट होता हैं जो स्किन में कोलेजन की मात्रा को बढ़ाकर एंटी एजिंग से बचाता है। चुकंदर का जूस का सेवन करने के अलावा चाहे तो इससे बना फेस पैक भी चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे आपको स्किन संबंधी हर समस्या से छुटकारा मिलने के साथ ही बेदाग ग्लोइंग स्किन प्राप्त होगी। 

गंजेपन से छुटकारा पाने के लिए लगाएं ये होममेड हेयर ऑयल, जल्द ही उग आएंगे दोबारा बाल

सामग्री

  1. एक चम्मच चुकंदर का पाउडर
  2. एक चम्मच बादाम का तेल
  3. आवश्कतानुसार दूध

ऐसे करें इस्तेमाल

एक बाउल में सभी चीजों को डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे ब्रश या अंगुलियों की मदद से चेहरे पर अच्छे से लगा लें। करीब 15-20 मिनट लगा रहने ते बाद साफ पानी से धो लों। बेस्ट रिजल्ट के लिए सप्ताह में एक बार जरूर इस्तेमाल करें। 

ग्लोइंग स्किन के लिए करें इस होममेड फेस पैक का इस्तेमाल, स्किन संबंधी समस्याओं से मिलेगी निजात

कैसे काम करेगा ये फेस पैक 

चुकंदर 

चुकंदर सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। चुकंदर में विटमिन सी, बी6, फोलेट, आयरन जैसे पोषक तत्वों के अलावा एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी-इनफ्लेमेटरी गुण होते हैं,  जो स्किन से हर तरह की गंदगी बाहर निकालकर उसे हेल्दी रखते हैं। इसके साथ ही स्किन को ग्लो लाने में मदद करते हैं। 

दूध
दूध में लैक्टोज, प्रोटीन, वसा, कैल्शियम और विटामिन-ए, बी-12, डी और जिंक पाया जाता हैं। ये स्किन की खूबसूरती बढ़ाने में मदद करता है। इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं जो स्किन को हाइड्रेट करके रुखापन दूर करते हैं। इसके साथ ही डेड स्किन को हटाकर स्किन को जवां बनाने में मदद करता है। 

बादाम का तेल
बादाम का तेल में विटामिन ए, डी, ई के अलावा कैल्शियम, पोटैशियम, जिंक, आयरन, मैंगनीज, फास्फोरस और ओमेगा-3 फैटी एसिड अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो स्किन के दाग-धब्बे हटाकर उसे चमकदार बनाता है। 

Disclaimer: : इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है और परिणाम अलग-अलग लोगों के लिए भिन्न हो सकते हैं। इस फेस पैक को इस्तेमाल करने से पहले कृपया किसी विशेषज्ञ से सलाह लें।  

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement