Thursday, April 25, 2024
Advertisement

पृथ्वी दिवस के खास मौके पर लॉन्च हुआ 'अर्थ एंथम', कई बड़ी-बड़ी हस्तियां कर चुकी है इसकी तारीफ

पृथ्वी दिवस के खास मौके पर दिग्गज संगीतकार डॉ एल सुब्रमण्यम, कविता कृष्णमूर्ति और भारतीय राजनयिक अभय कुमार ने 'अर्थ एंथम' लॉन्च किया है। देखें वीडियो।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 22, 2020 14:01 IST
Earth enthem- India TV Hindi
Image Source : YOUTUBE/ABHAY K Earth enthem

आज दुनियाभर में पृथ्वी दिवस मनाया जा रहा है।  इस दिन की शुरुआत पहली बार 22 अप्रैल 1970 से हुआ थी। जिसके आज से पूरे 50 साल हो चुके है। इस साल कोरोना वायरस के कारण पूरी दुनिया में खौफ का माहौला फैला हुआ है। ऐसे में लोग घरों से बाहर न निकालकर सोशल मीडिया के माध्यम से अपनी बात कहते हुए नजर आ रहे हैं। कई लोगों का मानना हैं कि हम पृथ्वी की सुंदरता को किसी न किसी तरीके से खत्म करते जा रहे हैं इसी कारण पृथ्वी खुद को सुरक्षित करने के लिए महामारी जैसे कदम उठा रही हैं। इसी खास मौके में लोगों को धरती से जोड़ने के लिए  दिग्गज संगीतकार डॉ एल सुब्रमण्यम और कविता कृष्णमूर्ति ने  'अर्थ एंथम' लॉन्च किया है। यह एंथम सोशल मीडिया में काफी वायरल हो रही हैं। 

आपको बता दें कि इस एंथम के बोल भारतीय राजनयिक और कवि अभय कुमार ने लिखें है। इसके साथ ही डॉ एल सुब्रमण्यम ने म्यूजिक तैयार किया  है। वहीं कविता कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम और बिंदु सुब्रमण्यम ने अपनी जादुई आवाज दी हैं। डॉक्टर सुब्रमण्यम  ने पहली बार साल 2017 में इस एंथम को इंग्लिश लिरिक्स के साथ प्रोड्यूस किया था। इसके साथ ही अब तक इस एंथम को 50 से अधिक भाषाओं में अनुवाद किया जा चुका है। 

22 अप्रैल को World Earth Day मनाने का कारण, थीम, साथ ही जानें कोरोना वायरस के बीच कैसे रखें धरती को सुरक्षित

अर्थ एंथम की बात करें तो इसे भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी अभय कुमार ने साल 2008 में  रूस में  सेंट पीटर्सबर्ग में तैनाती के दौरान लिखा था। यह पूरा एंथम भारत के प्राचीन गंथों में समावेशित संस्कृत के वसुधैव कुटुम्बकम की भारतीय भावना से प्रेरित होकर लिखा गया था। 

आपको बता दें कि अभय कुमार इंग्लिश के चिंतक और कवि है। अभय के 'अर्थ एंथम' को बड़ी-बड़ी हस्तियों को भी काफी पसंद आ चुका है। इस लिस्ट में दादा साबह फाल्के अवार्ड से सम्मानित निर्देशक श्याम बेनेगल, अभिनेत्री मनीषा कोईराला, ऑस्कर विनर जेफर डी ब्राउन आदि शामिल हैं। 

इंटरनेशनल अर्थ डे के हुए पूरे 50 साल, गूगल डूडल ने 'मधुमक्खी' को समर्पित किया ये दिन

अधिकारी अक्षय कुमार द ब्लूमबरी एंटोलॉजी ऑफ ग्रेट इंडियन पोएम्स, कैपिटल्स और न्यू ब्राजिलियन्स पोएम्स के एडिटर भी हैं। इसके अलावा उन्हें 'सार्ख लिटरेरी अवॉर्ड' से भी सम्मानित किया जा चुका है। 

अर्थ एंथम का देखें वीडियो

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement