1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फीचर
  5. Chhath Puja 2020: मुंबई के जुहू बीच में इस बार नहीं कर सकेंगे छठ पूजा, हर वॉर्ड में बनाए गए कृत्रिम तालाब

Chhath Puja 2020: मुंबई के जुहू बीच में इस बार नहीं कर सकेंगे छठ पूजा, हर वॉर्ड में बनाए गए कृत्रिम तालाब

छठ पूजा की शुरुआत में ही मुंबई के जुहू बीच पर जबरदस्त तैयारियां शुरू हो जाती है, लेकिन इस बार कोरोना के चलते हर त्योहार का रंग फीका पड़ गया है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 20, 2020 15:00 IST
Chhath Puja 2020: मुंबई की जुहू बीच में इस बार नहीं कर सकेंगे छठ पूजा, हर वार्ड में बनाएं गए कृत्रिम- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/SG_HJS Chhath Puja 2020: मुंबई की जुहू बीच में इस बार नहीं कर सकेंगे छठ पूजा, हर वार्ड में बनाएं गए कृत्रिम तालाब

छठ पूजा की शुरुआत में ही मुंबई के जुहू बीच पर जबरदस्त तैयारियां शुरू हो जाती है, लेकिन इस बार कोरोना के चलते हर त्योहार का रंग फीका पड़ गया है। अब छठ पूजा का भी कुछ ऐसा ही हाल मुंबई में नजर आने लगा है। आपको बता दें कि मुंबई के जुहू बीच पर लाखो की संख्या में लोग मुंबई और मुंबई के बाहरी इलाक़ो से छठ पूजा करने पहुंचते है। लेकिन इस बार बिल्कुल सन्नाटा रहेगा। जिससे कि कोरोना संक्रमण के खतरे को रोका जा सके। 

इस बार राज्य सरकार ने कोरोना के मद्देनजर छठ पूजा को लेकर नई गाइडलाइन्स जारी की है। जिसके तहत इस बार श्रद्धालुओं को समुद्र किनारे छठ पूजा करने की इजाजत नही दी गयी है।

Chhath Puja 2020: छठ पूजा में सूर्यदेव को पहला अर्घ्य दिया जाएगा आज, जानें मुहूर्त, पूजा विधि और कथा

ऐसे में जुहू बीच पर जहां छठ पूजा के चलते एक सप्ताह पहले से तैयारियां शुरू हो जाती है लेकिन इस बार सरकार की गाइडलाइन्स के चलते पूरा बीच सुनसान पड़ा है। ना ही किसी संस्कृति कार्यक्रम का मंच नजर आ रहा है औ ना ही लोगो के इंतज़ाम के लिए कोई भी स्टॉल लगा हुआ हैष। 

हर साल यहा छठ पूजा पर लाखों लोग आते हैं। जिसके लिए बीएमसी और पुलिस प्रशासन द्वारा तैयारियां की जाती है लेकिन सरकार की कड़ी गाइडलाइन्स के तहत सब कुछ ठप्प हो गया है।

मनुष्यों के दुख का कारण है सिर्फ ये एक चीज, पा लिया काबू तो सब हो जाएगा मंगल

सरकार ने अपने गाइडलाइन में अपील की है कि लोग छठ पूजा सार्वजनिक रूप से ना मनाएं। इसके साथ ही छठ पूजा के लिए समुद्र किनारे जाने की सख्त पाबन्दी होगी। 

समुद्र किनारे पूजा न कर पाने बजाय बीएमसी के हर वार्ड में कृत्रिम तालाब बनाए जाएंगे। जिसके जरिए पूजा  संपन्न करना होगा। हर किसी को सोशल डिस्टेसिंग का पूरा ध्यान रखना होगा। इसलिए पुलिस की टीम कृत्रिम तालाब के पास मौजूद होगी। मास्क पहनना अनिवार्य होगा। अगर आप बिना मास्क नजर आएं तो 200 रूपए फाइन के साथ उचित कार्रवाई की जा सकती हैं। इसके साथ ही प्रत्येक कृत्रिम तलाब के पास बीएमसी की टीम एंटीजन टेस्ट की सुविधा भी मुहैया करवाएगी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment