Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

कोरोना के कारण मुंबई का सबसे बड़ा मां दुर्गा का पंडाल हुआ वर्चुअल, आशीर्वाद लेने आते थे ये स्टार्स

 मुंबई का सबसे बड़ा और पुराना दुर्गा पूजा पंडाल को नॉर्थ बॉम्बे सर्बोजनिन दुर्गा पूजा समिति के सदस्यों ने सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए लाइव ब्राडकास्ट करने का फैसला लिया है। 

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: October 19, 2020 11:30 IST
कोरोना के कारण मुंबई का सबसे बड़ा मां दुर्गा का पंडाल हुआ वर्चुअल, आशीर्वाद लेने आते थे ये स्टार्स- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/NORTHBOMBAYDURGAPUJA कोरोना के कारण मुंबई का सबसे बड़ा मां दुर्गा का पंडाल हुआ वर्चुअल, आशीर्वाद लेने आते थे ये स्टार्स

नवरात्र के खास मौके पर देशभर में मां दुर्गा के भव्य  पंडाल सजाए जाते है। लेकिन इस बार कोरोना वायरस महामारी के कारण दुर्गा पूजा का त्योहार फीका सा बढ़ गया। इसी कारण मुंबई का सबसे बड़ा और पुराना दुर्गा पूजा पंडाल को नॉर्थ बॉम्बे सर्बोजनिन दुर्गा पूजा समिति के सदस्यों ने सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए लाइव ब्राडकास्ट करने का फैसला लिया है। जिसे आप इनकी ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर कर सकते हैं। जिससे कि इस घातक बीमारी को फैलने से रोका जा सके। यह दुर्गा पूजा खासतौर पर मुखर्जी परिवार की तरफ से होता है जहां रानी मुखर्जी काजोल अयान मुखर्जी बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हैं और प्रत्येक दिन फिल्मी जगत के कई कलाकार यहां दुर्गा मां का आशीर्वाद लेने पहुंचते हैं

हर साल दुर्गा पूजा के खास अवसार में  नॉर्थ बॉम्बे सर्बोजनिन दुर्गा पूजा समिति 24 फीट की मां की मूर्ति स्थापित करती है लेकिन इस बार कोरोना गाइलाइन्स का ध्यान रखते हुए सिर्फ 4 फीट की ही मूर्ति स्थाबपित की है। जिसे सांताक्रूज में एक छोटे से हॉल में कार्यक्रम स्थल स्थापित किया गया है। इसके साथ ही बुजुर्ग सदस्यों से अपील की गई हैं कि वह घर पर ही रहे। इसके साथ ही पंडाल में अन्य लोगों को कोरोना की गाइडलाइन का पालन करने की सख्त हिदायत दी गई है। इसके साथ ही भोग, प्रसाद या मूर्ति को छूने वर्जित है। इस बार बिना फूलों के 2 घंटे सुबह अंजली और शाम को 2 घंटे आरती होगी। 

इस बारे में देब मुखर्जी ने कहा, ''हम हर साल भारत भर में सैकड़ों और हजारों भक्तों के लिए उत्सव का आयोजन करते हैं, हालांकि उत्सव इस बार वर्चुअल होगा। हम इस कठिन समय में हमारी मदद करने के लिए माँ दुर्गा का आशीर्वाद चाहते हैं। हम अपने वर्चुअल उत्सव के माध्यम से लाखों लोगों तक पहुंचकर खुश हैं। हमने कुछ नियमों को निर्धारित किया है जो पंडाल  आने वाले हर सदस्य को जरूर पालन करने पड़ेगे।'

आपको बता दें कि दुर्गा पूजा विजयदमशी तक मनाया जाता है। इन दिनों में मां को विभिन्न तरीके से पूजा-अर्चना की जाती है। जानिए किन दिन कैसे की जाती हैं मां दुर्गा की पूजा

महाषष्टी

इस दिन माँ का बहुत धूमधाम से स्वागत किया जाता है। शाम को कुलो  को पान , सिन्दूर, आल्ता, शीला, धान आदि से सजाया जाता है। इसके साथ ही शंख, नगाड़ा की ध्वनि के बीच मां का स्वागत किया जाता है इसे आम्रट्रोन और अधिवस -माया का बोधन कहा जाता है।

महासप्तमी
इस दिन कलश (मिट्टी के बर्तन) को हरे नारियल और आम के पत्तों के साथ रखा जाता है। इसके साथ ही इस कलश को कलावा से बांधा जाता है।  इसे कलश सप्तम  कहा जाता है। कलश एक मिट्टी का बर्तन है क्योंकि मां की मूर्ति गंगा की मिट्टी से बनी है और मां का पुरा (या जीवन) बर्तन में केंद्रित है। तो बर्तन मां का प्रतीक है। पूजा की शुरुआत गणपति की प्रार्थना के साथ होती है, उसके बाद मां से प्रार्थना की जाती है। मां दुर्गा का एक और नाम नाबा पत्रिका है, जिसका अर्थ है नौ पेड़ यानि बाना पेड़, कोचू का पेड़, हल्दी का पेड़, जयंती का पेड़, बेल के पेड़ की शाखा, दलिम का पेड़ (अनार) एक साथ बंधे होते हैं। डबल बेल फल केले के पेड़ से बंधा है। इसके बाद नदी के किनारे या समुद्र में ले जाकर स्नान कराया जाता है। जब इसे वापस लाया जाता है तो इसे सिन्दूर के साथ सफेद और लाल रंग की साड़ी में लपेटा जाता है और यह अब एक विवाहित महिला की तरह दिखती हैं, जिसके सिर को ढंका हुआ है। इसे कोला बाहु कहा जाता है। कई लोगों को यह गलतफहमी है कि कोला बोहु गणपति की पत्नी हैं लेकिन वास्तव में वह माँ दुर्गा या नाबा पत्रिका रूप है। 

महास्नान

इस दिन माँ दुर्गा को स्नान कराया जाता है। पहले एक बर्तन को मूर्ति के सामने रखा जाता है। बर्तन में एक दर्पण रखा जाता है, ताकि दर्पण में मां का प्रतिबिंब दिखाई दे। पुजारी दर्पण पर हल्दी और सरसों का तेल लगाता है, जैसे कि वे स्नान से पहले मां कोर लगा रहे हैं। पहले के समय में जब साबुन नहीं था, नहाने के लिए हल्दी और सरसों के तेल का उपयोग किया जाता था। पुजारी विभिन्न प्रकार के पानी, अर्थात् नारियल का पानी, चंदन, गंगा जल, गन्ने का रस, सात पवित्र नदियों के जल से उसे स्नान कराता है। इस समय के दौरान, हर क्षेत्र से मिट्टी के साथ ही वैश्या  के दरवाजे से मिट्टी बहुत आवश्यक है। स्नान के बाद पुजारी दर्पण पर लिखी मां के नाम के साथ धान-दुर्बा और नई साड़ी डालते हैं जिसे बाद में बेदी (पूजा स्थल) पर रखा जाता है।

प्राण स्थापना

इसका अर्थ है जीवन को दर्पण में लाना। पुजारी दाहिने हाथ में कुशा और फूल लेते हैं, और मां को सिर से पांव तक छूते हैं और मंत्र पथ के साथ प्राण को मूर्ति, दर्पण और कलश में लाया जाता है।

महाआगमन
हर साल मां पालकी, हाथी, नाव, डोला (झूला) या घोड़े आदि पर सवार हो के आती हैं। यह बंगाली वर्ष 1423, देवी दुर्गा का घोड़े पर आगमन हुआ था। लेकिन इसे 'खराब घोड़े' से संबोधित किया गया। क्योंकि देवी प्राकृतिक आपदाओं, सामाजिक अशांति और राजनीतिकता का संकेत देते हुए एक ही वाहन पर पृथ्वी पर आती और छोड़ती हैं।

ऐसे होता है मां का स्वागत

मां का स्वागत करने की पूजा 16 वस्तुओं के साथ की जाती है- आशान स्वगतम् [स्वागत], धान्यो [जल को धोने के लिए पैर], अर्घो, अचमनियोम, मधु पार्कम, पूर्णार अचमन्यम, आभरण [श्रृंगार], सिंदूर, गंधा [गंध], पुष्पा [पुष्पा] पुष्प], पुष्पा माल्या [माला], बिलो पत्र [बेल पत्ती], बिलोपत्र माला [बेल पत्ती की माला], धुप, दीप, काजल, नायबिड़ो, भोग और मिष्टी (मिठाई], पान, सुपारी।

पुष्पांजलि 
पुष्पांजलि का अर्थ है कि माँ के चरणों में सभी को लंबी आयु, प्रसिद्धि, सौभाग्य, स्वास्थ्य, धन, खुशी देने के लिए प्रार्थना करना। भक्त मां से अनुरोध करते हैं कि वे उन्हें सभी बुराई, दुख, लालच और प्रलोभनों से बचाएं।

महाअष्टमी पूजा
मां  महागौरी भी हैं। इसी कारण पूजा की शुरुआत महास्नान और महागौरी पूजा से होती है। माँ को 64 योगिनियों की शक्ति प्रदान करने के लिए पूजा की जाती है। यह 9 बर्तनों की एक पूजा है। जब माँ के हथियारों की पूजा की जाती है।

संध्या पूजा
यह पूजा तब होती है जब अष्टमी पूजा समाप्त होती है और नवमी पूजा शुरू होती है, इसलिए इसका नाम संध्या पूजा है। यह अष्टमी और नवमी पूजा का सबसे महत्वपूर्ण समय, बैठक (शांधि) माना जाता है। इस पूजा की अवधि 45 मिनट है। इस समय मां चामुंडा है।

पुष्पांजलि
प्रार्थना अर्पण। जिसमें मां को भोग अर्पित किया जाता है जिसमें चावल, घी, दाल,फ्राई सब्जियां, चटनी और पायेश से मिलकर "नीत भोग' द्वारा माँ को फल और मिठाई दी जाती है। यह प्रसाद बाद में भक्तों के बीच वितरित किया जाता है, जिसे कंगाली भोजन कहा जाता है। इस समय 108 दीये जलाए जाते हैं और 108 कमल मां को अर्पित किए जाते हैं।

एक प्रसिद्ध कथा है कि रावण को हराने के लिए भगवान राम ने मां दुर्गा से अपने चरणों में 108 कमल अर्पित करने की प्रार्थना की थी। लेकिन अपने आश्चर्य के लिए उन्होंने एक कमल को गायब पाया, इसे बदलने के लिए, वह अपनी आंख की बलि देना चाहते थे और मां से प्रार्थना करना चाहते थे तो उस समय मां उनके सामने प्रकट हुईं और उन्हें रोक दिया। उन्हें गुम हुआ कमल लौटा दिया। जिसके साथ ही उन्हें जीत का आर्शीवाद दिया। 

महानवमी पूजा
इस दिन मां सिद्धिरात्री की पूजा की जाती है। यह पूजा गणपति पूजा से शुरू होती है और फिर अन्य सभी देवी देवताओं की पूजा की जाती है। 

देवी पूजा
मां को दही, शहद और दूध के साथ भोग चढ़ाया जाता है। इसे चारणमृत कहा जाता है। आसन पर बैठा पुजारी पवित्र बर्तन के पास एक फूल ले जाता है और इसे उत्तरी दिशा में रखता है क्योंकि मां कैलाश से होती है। फिर पुजारी पवित्र दर्पण ले जाता है जो पोत पर था और विसर्जन की रस्म करता है। यह वही दर्पण है जिसका उपयोग मां के स्वागत के लिए किया गया था क्योंकि उसका प्रतिबिंब दर्पण पर है।

सिंदूर उत्सव
विवाहित महिलाएं मां के माथे पर सिंदूर लगाती हैं और मिठाई चढ़ाती हैं जिसके बाद बाकी सभी महिलाएं एक-दूसरे के माथे पर सिंदूर लगाती हैं। 

विसर्जन
मूर्ति के विसर्जन के दौरान, सभी भक्त नदी या समुद्र में जाकर मां का श्रद्धा के साथ विसर्जन करते हैं। 

शांति जल
पवित्र बर्तन को नदी / समुद्र से वापस लाया जाता है जहां पर मां को पानी को विसर्जित किया जाता है। फिर पुजारी मंत्र का जाप करते हैं और शांति और खुशी के लिए सभी भक्तों के सिर पर आम के पत्तों की मदद से यह पानी छिड़कते हैं।

दशहरा
यह खुशी का दिन है, जहां युवा अपने बड़ों के पैर छूते हैं और उनका आशीर्वाद मांगते हैं और मिठाई बांटी जाती है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement