1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फीचर
  5. रोज़ डे 2020: जानें गुलाब के हर रंग का क्या है मतलब

कहीं आप अपने पार्टनर को गलत गुलाब तो नहीं दे रहे ? जानें रंग के अनुसार हर गुलाब का मतलब

वैलेंटाइन वीक की शुरूआत रोज़ डे से होती है। गुलाब प्रेम का ही प्रतीक है। सुंदर सा सुर्ख गुलाब प्रेम की शिद्दत महसूस कराता है। लेकिन पीला गुलाब प्रेम का प्रतीक नहीं है। जानिए गुलाब के हर रंग का मतलब।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 06, 2020 15:22 IST
Rose day 2020- India TV
Rose day 2020

Rose Day 2020: वैलेंटाइन वीक की शुरुआत 7 फरवरी से रोज़ डे से हो रही है। इस प्यार भरे सप्ताह लोग प्रेम को जाहिर करने के कई मौके पाते हैं और प्रेम की शिद्दत को महसूस भी करते हैं। पहला दिन गुलाब के नाम होता है। कहते हैं कि रोज़ डे के दिन प्यार करने वाले एक-दूसरे को गुलाब देते हैं। सुर्ख लाल गुलाब जहां इश्क का प्रतीक है वहीं पीला गुलाब किसी और भावना को दिखाता है। गुलाब के कई रंग हैं और उतनी ही इसकी भावनाएं। इसलिए अगर किसी को गुलाब दे रहे हैं तो पहले उसके और अपने रिश्ते को समझ लें और फिर उसी लिहाज से उसी रंग का गुलाब उसे नवाजें।

पीला गुलाब

पीला गुलाब को दोस्ती का रंग माना जाता है। अगर आप किसी से दोस्ती की शुरुआत करना चाहते है तो पीले रंग का गुलाब दें। 

सफेद गुलाब
इस रंग का गुलाब पवित्रता, एकता और शांति को दर्शाता है। अगर आप अपने रिश्ते को लेकर गंभीर है और उसे लंबे समय कर बरकरार रखना चाहते है तो इस रंग का गुलाब दें। 

7 फरवरी से शुरू हो रहा है वैलेंटाइन वीक, जानें किस दिन पड़ेगा कौन सा डे

गुलाबी रंग
इस रंग के गुलाब को प्रशंसा और तारीफ के लिए दिया जाता है। अगर आप अपने दोस्त या पार्टनर को यह गुलाब दे रहे है तो इसका मतलब है कि आप अपनेपन और खुशी को व्यक्त करने के लिए इसे दे रहे हैं। 

नारंगी गुलाब
इस रंग के गुलाब को उत्साह, प्यार के प्रति जोश या जुनून और कृतज्ञता को दर्शाता है। इसलिए अगर आप अपने पार्टनर को अपने प्यार का जुनून और उत्साह दिखाना चाहते है तो इस रंग का गुलाब दें। 

Happy Valentine Day: वैलेंटाइन में पढ़िए अमित और शालिनी की स्वीट सी लव स्टोरी, प्यार तो ऐसा ही होता है जनाब

लाल गुलाब
आमतौर पर इस गुलाब को उन्हें दिया जाता है कि जिन्हें आप बहुत प्यार करते हैं। इस रंग का मतलब होता है प्रेम, चाह, प्यार की गहराई और भावुकता। इसके साथ ही इसे प्रेम का सबसे प्यारा प्रतीक माना जाता है। इसलिए अगर आप भी अपने प्यार का इजहार करना चाहते है तो इस गुलाब को ले सकते हैं। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
namaste-trump-indiatv
Write a comment
namaste-trump-indiatv