Friday, May 03, 2024
Advertisement

इंफेक्शन और बीमारियों से बचने के लिए कभी शेयर न करें ये 5 पर्सनल आइटम

शेयरिंग की आदत अच्छी होती है लेकिन कुछ पर्सनल आइटम ऐसे होते हैं, जिन्हें शेयर करने से आप इंफेक्शन और बीमारियों से घिर सकते हैं।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: September 02, 2023 15:00 IST
Things You Should Not Share- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Things You Should Not Share

'शेयरिंग इज केयरिंग' ये बात बचपन से ही माता-पिता बच्चों को सिखाते हैं लेकिन कुछ पर्सनल चीजें ऐसी होती हैं, जिन्हें शेयर करना आपके सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। यहां हम आपको 5 ऐसी आइटम के नाम बताने वाले हैं, जिन्हें आप अपने दोस्तों ही नहीं बल्कि परिवार के लोगों के साथ भी शेयर न करें। अगर आप इन आइटम को आपस में शेयर करते हैं तो इंफेक्शन और बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं।

इन चीजों को परिवार के साथ शेयर न करें (Do not share these things with family and friends)

  1. परिवार के लोग हों या फिर दोस्त किसी के भी साथ टूथब्रश को शेयर नहीं करना चाहिए। एक-दूसरे का टूथब्रश यूज करने से इंफेक्शन फैल सकता है और आपको दांतों में सड़न जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
  2. तौलिया भी कभी किसी के साथ शेयर नहीं करनी चाहिए, अगर आप परिवार वालों के साथ तौलिया शेयर करते हैं तो आज ही ऐसा करना बंद कर दें। तौलिया से किसी भी तरह का संक्रमण एक से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है। अगर घर में किसी व्यक्ति को दाद की समस्या होगी तो उसके द्वारा इस्तेमाल की गई तौलिया से दाद घर के बाकी सदस्यों में फैल सकता है।
  3. कई बार लोग अपने लिप बाम को दूसरों के साथ शेयर करते हैं। लिप बाम के इस्तेमाल से बैक्टीरिया एक व्यक्ति से दूसरे तक आसानी से पहुंच सकते हैं। 
  4. पसीने की बदबू दूर करने के लिए अक्सर लोग ड्योडरेंट स्टिक का इस्तेमाल करते हैं। ड्योडरेंट स्टिक को भी किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए। इसका इस्तेमाल सीधे बॉडी पर होता है, ऐसे में इसमें बैक्टीरिया चिपक जाते हैं। 
  5. कई घरों में ऐसा देखा जाता है कि एक ही कंघी से सभी अपने बालों को संवारते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो तुरंत बंद कर दें। बालों में डेंड्रफ, इंफेक्शन जैसी समस्याएं होने पर अगर वहीं कंघी बाकी लोग इस्तेमाल करेंगे तो उन्हें भी इंफेक्शन हो सकता है। ऐसे में कंघी किसी के साथ शेयर नहीं करनी चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: मसल्स गेन के लिए फॉलो करें ये टिप्स, मस्कुलर बॉडी बनाना होगा आसान

ब्रश करने के बाद कुल्ला करते समय पानी में मिला लें बस ये 1 चीज, दांतों के कीड़े और पीलेपन का होगा सफाया

आइब्रो बढ़ाने के लिए कौन सा तेल लगाएं? जानें काली और घनी Eyebrows के लिए कब और कैसे करें इस्तेमाल

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement