Sunday, May 05, 2024
Advertisement

मसल्स गेन के लिए फॉलो करें ये टिप्स, मस्कुलर बॉडी बनाना होगा आसान

How To Gain Muscle Fast: मसल्स गेन करने के लिए मेहनत के साथ अच्छी डाइट भी जरूरी होती है। आइए जानते हैं मसल्स गेन करने की टिप्स।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: August 16, 2023 21:03 IST
tips for muscle gain- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK tips for muscle gain

आजकल आपको कई लोग ये कहते हुए मिल जाएंगे कि वो मेहनत तो बहुत कर रहे लेकिन मसल्स गेन नहीं हो रहीं। दुबलेपन से छुटकारा पाने और बॉडी को परफेक्ट शेप में लाने के लिए मसल्स गेन बेहद जरूरी है। अगर आप बॉडी बिल्डिंग शुरू करने वाले हैं तो इसके लिए भी मसल्स गेन जरूरी है। यहां हम आपको कुछ टिप्स देने वाले हैं, जिन्हें फॉलो करने से आपकी मसल्स गेन की जर्नी आसान हो सकती है। 

डाइट (diet)

मसल्स गेन के लिए एक अच्छी डाइट बेहद जरूरी है, आपको ऐसी डाइट लेनी चाहिए जिसमें प्रोटीन, कार्ब्स, हेल्दी फैट के साथ विटामिन्स और मिनरल्स भरपूर मात्रा में हों। मसल्स गेन के लिए एक बैलेंस डाइट लेनी चाहिए और फास्ट फूड, जंक फूड और तलेभुने खाने से दूरी बना लेनी चाहिए।

एक्सरसाइज (excercise)

चाहे मोटापा कम करना हो या फिर दुबलापन दूर करना हो, एक्सरसाइज बेहद जरूरी है। मसल्स गेन में डाइट के बाद एक्सरसाइज का नाम आता है। अच्छी डाइट के साथ ही आपको रोजाना एक्सरसाइज भी करनी चाहिए। अगर आप बॉडी बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आप बॉडी वेट एक्सरसाइज कर सकते हैं। आप पुशअप्स, पुलअप्स, स्क्वॉट्स आदि को अपने एक्सरसाइज रुटीन में शामिल करें।

प्रोटीन 

मसल्स गेने के लिए प्रोटीन बेहद जरूरी है, आप घर में भी प्रोटीन पाउडर बना सकते हैं। घर में ड्राई फ्रूट्स और सीड्स के साथ ओट्स को मिलाकर प्रोटीन पाउडर बनाया जा सकता है। इस पाउडर को आप रोजाना दूध के साथ लें। इससे आपकी मांसपेशियों का विकास होगा।

तनाव से दूरी

अगर आप सेहतमंद रहना चाहते हैं तो सबसे पहले तनाव से दूरी बना लें। तनाव मुक्त होने पर ही आपका मन शांत होगा और आप बेहतर महसूस करेंगे। जो लोग तनाव में रहते हैं वह अपनी डाइट भी अच्छे से फॉलो नहीं कर पाते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: ब्रश करने के बाद कुल्ला करते समय पानी में मिला लें बस ये 1 चीज, दांतों के कीड़े और पीलेपन का होगा सफाया

आइब्रो बढ़ाने के लिए कौन सा तेल लगाएं? जानें काली और घनी Eyebrows के लिए कब और कैसे करें इस्तेमाल

घर पर वैक्स कैसे बनाया जाता है? जानें सबसे आसान तरीका जो लंबे समय से काम आता रहा है

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement