Friday, May 03, 2024
Advertisement

घर पर वैक्स कैसे बनाया जाता है? जानें सबसे आसान तरीका जो लंबे समय से काम आता रहा है

होममेड वैक्स बनाने का तरीका: घर पर वैक्स बनाने के लिए लोग कई चीजों का इस्तेमाल करते हैं। आइए जानते हैं, इस काम को करने में कौन सा तरीका है सबसे बेस्ट।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 13, 2023 11:29 IST
home_made_sugar_wax- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL home_made_sugar_wax

होममेड वैक्स बनाने का तरीका: कई बार कैमिकल्स वैक्स जिन्हें हम हेयर रिमूवल के लिए इस्तेमाल करते हैं वो फायदे से ज्यादा नुकसान कर सकता है। इसकी वजह से हाथों पर दाने निकल सकते हैं या फिर पैचेस हो सकते हैं। साथ ही कुछ लोगों तो इससे एलर्जी भी होती है। ऐसे में आप होममेड वैक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं जो न नुकसानदेह होगा और न ही जिन्हें लगाने से आपको एलर्जी होगी। इसके अलावा होमेमेड वैक्स करने के कई और फायदे भी हैं। तो, पहले जानते हैं इसे बनाने का तरीका। 

घर पर वैक्स कैसे बनाया जाता है-How do you make natural hair wax in hindi

घर पर वैक्स बनाने के लिए आपको चाहिए 

-1 कप सफेद चीनी
-1/8 कप नींबू का रस या सेब का सिरका
-1/8 कप गर्म पानी
इसके बाद गैस पर एक मध्यम आकार का बर्तन रखें और बर्तन में सभी सामग्री डालें।  तेज आंच पर इसे उबालें, जलने से बचाने के लिए इसे बार-बार हिलाते रहें। एक बार जब मिश्रण उबलने लगे, तो आंच को मध्यम कर दें और बार-बार हिलाते रहें। जब ये सुनहरा भूरा हो जाए तो बर्तन को आंच से उतार लें। ये चीनी जैसा गाढ़ा होना चाहिए जो कि स्किन पर चिपके नहीं। अब इसे
एक कटोरे में निकाल लें और पेस्ट को 30 मिनट तक ठंडा होने दें। आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा कॉफी पाउडर भी मिला सकते हैं।

waxing

Image Source : SOCIAL
waxing

रायसीना हिल्स से लेकर इंडिया गेट तक, 15 अगस्त पर दिल्ली में इन जगहों की शाम होती है केसरिया

होममेड वैक्स के फायदे-Natural hair wax benefits

होममेड वैक्स के कई फायदे हैं। जैसे कि सबसे पहले ये एक्सफोलिएटिंग और हाइड्रेटिंग गुणों से भरपूर, जो आमतौर पर वैक्सिंग या शेविंग के बाद नहीं मिलते हैं। साथ ही दूसरे वैक्स की तुलना में कम दर्दनाक है और अधिक कोमल हो सकता है। इस वैक्स में पानी में घुलनशील होता है, जिससे इसे साफ करना आसान हो जाता है। इससे पतले और धीमी गति से बाल उग सकते हैं।

बालों की कई समस्याओं का इलाज हो सकता है मछली का तेल, जानें इस्तेमाल का तरीका और फायदे

तो, इन तमाम कारणों से आपको ये वैक्स इस्तेमाल करना चाहिए। वैक्स के बाद आप पिग्मेंटेशन को कम करने के लिए कॉफी और नारियल तेल का इस्तेमाल कर सतके हैं। ये बेहतर ढंग से काम करेंगे।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement