Monday, May 06, 2024
Advertisement

विटामिन ई की कमी से चेहरे पर दिखते हैं ये 4 लक्षण, जानें और इसे नजरअंदाज ना करें

विटामिन ई की कमी के कारण आपका चेहरा पीला पड़ सकता है या फिर आपको स्किन से जुड़ी दूसरी समस्याएं हो सकती हैं। साथ ही इसके कई लक्षण और हैं, आइए जानते हैं विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: January 03, 2023 14:03 IST
vit_e- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK vit_e

विटामिन ई (Vitamin E) हमारे शरीर के लिए कई प्रकार से काम करता है। ये असल में सेल्स बिल्डिंग में मददगार है। दरअसल, ये फैट सॉल्युलबल एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। ये जहां स्किन पोर्स को खोलता है वहीं, ये ब्लड और ऑक्सीजन के सर्कुलेशन को तेज करता है। इसके अलावा ये स्किन के अंदर कोलेजन को बढ़ावा देता है और इसकी बनावट को सही रखने में मदद करता है। लेकिन, जब शरीर में इस विटामिन की कमी होने (E deficiency symptoms on skin in hindi) लगती है तो इससे त्वचा पर कई संकेत नजर आते हैं। जानते हैं, कैसे। 

चेहरे पर विटामिन ई की कमी के लक्षण- E deficiency symptoms on skin in hindi

1. ड्राई स्किन की समस्या

चेहरे पर विटामिन ई की कमी से आपको ड्राई स्किन की समस्या हो सकती है। दरअसल, विटामिन ई चेहरे को अंदर से मॉइस्चराइज करने में मदद करता है और स्किन को अंदर से नरिश करता है। ऐसे में इसकी कमी स्किन को खुश्की वाली और ड्राई बनाती है। 

skin_care

Image Source : FREEPIK
skin_care

2. फाइन लाइन्स का बढ़ना

फाइन लाइन्स, असल में उम्र बढ़ने का संकेत हैं जो कि आपकी आंखों और सिर के आस-पास नाजुक त्वचा पर नजर आते हैं। लेकिन, विटामिन ई की कमी से कोलेजन की कमी होती है और फाइन लाइन्स की समस्या कम उम्र से होने लगती है। तो, अगर आपके चेहरे पर फाइन लाइन्स बढ़ रहे हैं तो, आपके विटामिन ई की कमी हो सकती है।

दो मुंहे बालों में लगाएं अदरक का रस, तेजी से बढ़ेंगे बाल और स्कैल्प इंफेक्शन में भी रहेगा असरदार

3. झुर्रियों की समस्या

विटामिन ई की कमी से आपको झुर्रियों की समस्या हो सकती है। विटामिन ई त्वचा में लोचपन बढ़ाने और इसके ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करता है। ये अंदर से त्वचा में नमी की एक परत तैयार करता है जिसका कम होना चेहरे में झुर्रियों का कारण बन सकता है। 

नाश्ते में खाएं इडली-डोसा जैसे ये साउथ इंडियन फूड, जानें सेहत के लिए इन्हें खाने के खास फायदे

4. चेहरे की रंगत का बिगड़ना

चेहरे की रंगत विटामिन ई के साथ भी जुड़ी हुई है। जब विटामिन ई की कमी होती है तो त्वचा बेजान और डल पड़ने लगती है। कई बार तो त्वचा अकारण पीली लगती है। ऐसे में जरूरी ये है कि आप त्वचा में  विटामिन ई की कमी को पहचानें और इससे बचने की कोशिश करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement