Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

दो मुंहे बालों में लगाएं अदरक का रस, तेजी से बढ़ेंगे बाल और स्कैल्प इंफेक्शन में भी रहेगा असरदार

अदरक में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कि बालों की कई समस्याओं को कम करने में मदद कर सकते हैं। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: January 03, 2023 13:32 IST
ginger_for_hair- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK ginger_for_hair

बालों में अदरक के इस्तेमाल को सुनकर आपको हैरानी हो रही होगी। पर बालों के लिए ये घरेलू नुस्खा लंबे समय से काम आता रहा है। जी हां, दरअसल अदरक के रस में एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। इसके अलावा ये एंटीफंगल भी है जो कि स्कैल्प इंफेक्शन सहित बालों की कई समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है। लेकिन, सवाल ये है कि अदरक का रस बालों में कैसे लगाते हैं। तो, आइए हम आपको बताते हैं इस सवाल का जवाब और फिर जानेंगे बालों के लिए इसके फायदे।

अदरक का रस बालों में कैसे लगाते हैं-How to use ginger for hair in hindi

बालों के लिए अगर आप अदरक का रस इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसका दो तरीका हो सकता है। पहले तो आप अदरक को पीस लें और इसका रस या कहें कि अर्क निकाल लें और फिर इसका इस्तेमाल करें। दूसरा तरीका यह हो सकता है कि अदरक को कूच लें और 1 कप पानी में उबाल लें। जब पानी का रंग बदल जाए या फिर पानी बहुत कम बचे तो गैस बंद कर लें। अब ठंडा होने पर इस पानी को अपने बालों में लगाएं।

ginger_oil

Image Source : FREEPIK
ginger_oil

नाश्ते में खाएं इडली-डोसा जैसे ये साउथ इंडियन फूड, जानें सेहत के लिए इन्हें खाने के खास फायदे

अदरक का रस बालों में लगाने के फायदे-Ginger benefits for hair in hindi

1. एंटी डैंड्रफ है अदरक का रस

अदरक का रस बालों की कई समस्याओं को कम करने में मददगार है। दरअसल, इसका एंटीबैक्टीरियल गुण स्कैल्प से बैक्टीरिया को कम करता है जो कि डैंड्रफ की समस्या का कारण बनते हैं। जब आप अदरक के रस को बालों में लगाते हैं तो ये इसके बैक्टीरिया का असर कम होने लगता है और यही डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में मददगार है 

2. स्कैल्प इंफेक्शन में कारगर

स्कैल्प इंफेक्शन में अदरक का रस दो तरीके से काम करता है। पहले तो ये स्कैल्प इंफेक्शन के कारण यानी कि फंगल और बैक्टीरियल रिएक्शन को कम करता है और फिर ये स्कैल्प की सूजन को कम करता है। इस तरह ये स्कैल्प इंफेक्शन में खुजली, जलन और दर्द से निजात दिलाने में मददगार है।

नाश्ते में खाएं इडली-डोसा जैसे ये साउथ इंडियन फूड, जानें सेहत के लिए इन्हें खाने के खास फायदे

3. बालों के विकास को बढ़ावा देता है

बालों के विकास को बढ़ावा देने में अदरक का रस काफी कारगर है। पहले तो ये कोलेजन को बूस्ट करता है और स्कैल्प पोर्स को खोलता है। दूसरा ये ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है और बालों तक सभी न्यूट्रिएंट्स को पहुंचाता है। इस तरह ये बालों के विकास को बढ़ावा देता है। 

4. दो मुंहे बालों में लगाएं अदरक का रस 

दो मुंहे बालों की समस्या में अदरक का रस डैमज कंट्रोल करने वाले एक्टिवेटर की तरह काम करता है। पहले तो ये इसके रूखेपन को कम करता है और इसमें नमी लाता है। फिर ये इसकी ड्राईनेस में कमी लाता है और इस तरह दो मुंहे बालों की समस्या से बचाव में मदद करता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement