Saturday, April 27, 2024
Advertisement

क्रिसमस ट्री को सजाने के बेस्ट आइडिया, बच्चों को भी खूब मज़ा आएगा

Decorate Christmas Tree: क्रिसमस को लेकर बच्चे बेहद एक्साइटेड होते हैं। घर की रौनक बढ़ाने के लिए क्रिसमस ट्री को इस तरह से डेकोरेट करें। इससे आपका घर बेहद खूबसूरत लगेगा और बच्चों को भी क्रिसमस का पेड़ सजाने में खूब मजा आएगा।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: December 15, 2023 13:53 IST
christmas tree- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK क्रिसमस ट्री

क्रिसमस को लेकर बच्चे अभी से एक्साइटेड हैं। सांता क्लॉज़ के लिए लैटर लिखकर तैयार करने में लगे हैं, जिसमें अपनी पसंद के गिफ्ट्स की लंबी लिस्ट बनाकर रख ली है। क्रिसमस में अब चंद दिन ही बचे हैं। बच्चों के साथ-साथ बड़ों का भी एक्साइडमेंट बढ़ रहा है। घर की साफ-सफाई और डेकोरेशन की तैयारियां चल रही हैं। ऐसे में बच्चों को फेवरेट क्रिसमस ट्री को सजाने के लिए हम आपको कुछ खास टिप्स दे रहे हैं। जिससे आप घर में खूबसूरत क्रिसमस ट्री बना सकते हैं और उसे डेकोरेट कर सकते हैं। घर में ऐसे कई सामान मौजूद होते हैं जिनसे आप क्रिसमस ट्री को खूबसूरत बना सकते हैं।

  1. लाइटिंग है खास- क्रिसमस ट्री को सजाने के लिए लाइट्स सबसे जरूरी होती हैं। आप स्टार शेप की लाइट्स या कोई भी रंग बिरंगी लाइट्स जो दिवाली पर इस्तेमाल करते हैं उनका उपयोग क्रिसमस ट्री को सजाने के लिए कर सकते हैं। लाइटिंग से घर में रखा क्रिसमस ट्री और भी ज्यादा अट्रैक्टिव लगता है। आप पेड़ के चारों ओर अच्छी तरह से लाइट्स लगा दें।
  2. फोटो से सजाएं- क्रिसमस ट्री को सजाने के आप सांता क्लॉज, घर के बच्चों को फोटो, उनके दोस्तों की फोटो और फैमिली की फोटो ट्री पर हैंग कर सकते हैं। इससे आपका क्रिसमस ट्री दूसरों से ज्यादा खूबसूरत लगेगा। खास बात ये है कि क्रिसमस ट्री पर अपनी फोटो लगी देखकर बच्चे और भी खुश हो जाएंगे। आर इन्हें क्लिप से ट्री पर हैंग कर सकते हैं।
  3. क्राफ्ट से सजाएं- बच्चों को क्राफ्ट करना बहुत पसंद होता है। इससे उनकी क्रिएटिविटी निकलकर सामने आती है। घर में छोटे बच्चे हैं तो उन्हें क्रिसमस ट्री को सजाना के लिए कुछ क्राफ्ट बनाने के लिए दे सकते हैं। आप कलरफुल पेपर से फ्लावर, शेप्स, हैंगिंग्स जैसे कुछ क्राफ्ट तैयार करवा सकते हैं। इन्हें क्रिसमस ट्री पर लगा दें। ये दिखने में बेहद खूबसूरत लगेगा और बच्चों की खुशी भी दोगुनी हो जाएगी।
  4. स्नो तैयार करें- क्रिसमस ट्री पर स्नो जैसा फील लाने के लिए आप कॉटन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप थर्माकॉल की बॉल्स और उसे क्रश करके स्नो वाला फील दे सकते हैं। क्रिसमस ट्री पर आप खूबसूरत 2-3 कैप्स लगा दें। इसके अलावा कुछ गुफ्ट्स पैक करके हैंग कर सकते हैं। क्रिसमस ट्री के लिए पेपर बॉल्स बनाकर हैंग कर सकते हैं। ये सब क्राफ्ट करने में बच्चों को खूब मजा आथा है और उनका एक्साइटमेंट और भी बढ़ जाता है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement