Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

Yoga Day 2023: योग करने की शुरुआत कैसे करें? एक्सपर्ट की बात मान अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करें ये हेल्दी आदत

योग कैसे शुरू करें, इस सवाल पर ज्यादातर लोग अटके रहते हैं। तो, आज International Day of Yoga 2023 पर एक योगा एक्सपर्ट की बात मानते हैं और योग का महत्व समझते हुए इसे अपनाते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: June 21, 2023 8:15 IST
YOGA_DAY_2023- India TV Hindi
Image Source : YOGA_EXPERT_AAYUSHI_AGARWAL YOGA_DAY_2023

Yoga Day 2023:  वैश्विक स्तर पर 21 जून को हर साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। दुनियाभर के लोग इस दिन योग के माध्यम से अपने शरीर व मन - मस्तिष्क को स्वस्थ रखने की दिशा में कदम बढ़ाते हैं। पर आज भी बहुत से लोग हैं जो योग नहीं करते। वे आज तक इसे अपनी लाइफस्टाइल में शामिल कर ही नहीं पाए हैं। ऐसे ही लोगों के लिए 'योग विद आरुषि' की फाउंडर आरुषि अग्रवाल (Aayushi Agarwal) की इन बातों को समझना और योग को अपनान बेहद जरूरी है। साथ ही हम उन टिप्स के बारे में भी जानेंगे जिसकी मदद से हम योग को अपनी आदत में शामिल कर सकते हैं।

भागदौड़ भरी जीवनशैली में जरूरी है योग का होना

'योग विद आरुषि' की फाउंडर आरुषि अग्रवाल (Aayushi Agarwal) बताती हैं कि आज की भागदौड़ भरी जीवनशैली में यह शारीरिक स्वास्थ्य का जरूरी हिस्सा है। योग के माध्यम से लोग अपने दिमाग को शांत रखने के साथ आंतरिक शांति की खोज कर सकते हैं। योग व्यक्ति के शरीर और मन के बीच गहरा संबंध स्थापित करने में मदद करता है। यह आत्म-स्वीकृति और आत्म-करुणा को बढ़ावा देता है, जो कि मानसिक शांति के लिए बेहद जरूरी है। इसके अलावा योग शारीरिक रूप से व्यक्ति को स्वस्थ बनाता है। योगाभ्यास के माध्यम से व्यक्ति अपने शरीर को अनुकूल बना पाते हैं। इसलिए, इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर बीमारियों से बचे रहने के लिए आपको योग जरूर करना चाहिए।

योग करने की शुरुआत कैसे करें-How to start doing yoga 

1. बिस्तर से करें योग की शुरुआत

एकदम से योग की शुरुआत नहीं की जा सकती। क्योंकि, किसी भी काम को तब तक इंसान पूरे मन से नहीं कर पाता है जब तक कि वो इसके फायदे को न जाने। इसके अलावा इस भागदौड़ भरी जिंदगी में अलग से समय निकालना और मुश्किल हो जाता है। तो, आप अपने योग की शुरुआत बिस्तर से करें। जैसे कि आप 

-बालासन और आनंद बालासन
-कैट-काऊ पोज या मार्जरी आसन 
-सीटेड साइड स्ट्रेच
-सीटेड फॉरवर्ड फोल्ड
-दीवार के ऊपर पैर (Legs Up the Wall) जैसे योगासन कर सकते हैं।

balasana

Image Source : SOCIAL
balasana

Yoga Day 2023: दिमाग को शांत और एकाग्र करने के लिए रोजाना करें ये 5 योगासन, टेंशन भी होगी दूर

2. चेयर पर बैठकर करें ऑफिस योगा

इसके बाद ऑफिस में आप बैठे-बैठे कुछ योगासनों को कर सकते हैं। जैसे कि स्पाइनल ट्विस्ट (spinal twist) के लिए अपने  सिर को दाहिनी ओर घुमाएं, कुर्सी के पीछे ले जाएं। प्रत्येक सांस पर अपनी रीढ़ को ऊपर खीचें और प्रत्येक सांस छोड़ते हुए इसे पाच बार करें। अपने पैरों को कुर्सी के बाईं ओर ले जाएं और मोड़ को दाईं ओर दोहराएं। इसके अलावा आप आंखों के लिए कुछ योग कर सकते हैं। 

3. शाम को 20 मिनट करें प्राणायाम

अब शाम को घर आने के बाद 20 मिनट का समय निकालें और चुपचाप बैठकर प्राणायाम करें। इसमें आप अनुलोम-विलोम, ब्रिदिंग त्रिबंध और प्राणायाम, नाड़ी शुद्धि प्राणायाम, सूर्य भेदन प्राणायाम और उज्जायी प्राणायाम कर सकते हैं। 

'इंटरनेशनल योग डे' से पहले योग गुरु स्वामी रामदेव ने बताया कुछ जरूरी बातें, कहा-ऐसे करें शुरुआत

4. अब योगा मैट खरीदें और सूर्य नमस्कार करना शुरू करें

अब ऐसा करते-करते आपको योग करने की आदत हो जाएगी। इसके बाद एक प्रोफेशनल योगा मैट खरीद लें और रोजाना धीमे-धीमे सभी 12 सूर्य नमस्कार को करना शुरू करें। लगभग 15 दिन ये काम करें। 

5. सीख लें कुछ और योगासन

इसके बाद अब अपने शरीर की मांगों के अनुसार जैसे वेट लॉस या एंग्जायटी आदि के लिए योग करना शुरू करें।  नहीं तो जैसा मन हो उस प्रकार के योगासनों को सीख लें और इस अपने जीवन में शामिल करें। बस ध्यान रखें कि रोज योग करें। ज्यादा नहीं तो कम से कन 35 से 45 मिनट जरूर करें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement