Monday, May 06, 2024
Advertisement

कैसे डालें सुबह जल्दी उठने की आदत? जानें बिना अलार्म के जागने के टिप्स

सुबह जल्दी कैसे उठे: सर्दयों में सुबह जल्दी उठना इतना आसान नहीं है। इतने समय सुबह नींद नहीं खुलती है और फिर बार-बार सोने का मन होता है। ऐसे में आप इन टिप्स की मदद से सुबह फटा-फट जल्दी उठ सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: December 26, 2023 8:12 IST
 how to wake up in the morning without an alarm- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL how to wake up in the morning without an alarm

सुबह जल्दी उठना एक बड़ा काम है।  नींद आती रहती है और आंख नहीं खुलती। इससे पूरा दिन डिस्टर्ब होता है। देर से उठने की वजह से ऑफिर जाने में जल्दी-दल्दी रहती है। घर के कई काम बिगड़ जाते हैं। कई पर्सनल चीजें रह जाती हैं और दिमाग हमेशा उलझा हुआ रहता है और इसका असर पूरे दिन पर होता है। ऐसे में आप सुबह कैसे उठें और इस काम की आदत कैसे डालें जान लेते हैं। खास बात ये है कि इन टिप्स की मदद से आप बिना अलार्म के जग सकते हैं और दिनभर आप थकेहाल और बेहाल भी नजर नहीं आएंगे। तो, सुबह जल्दी उठने वाले इन टिप्स के बारे में।

कैसे डालें सुबह जल्दी उठने की आदत

1.  सर्दियों में सुबह नियमित रूप से धूप लें

सुबह नियमित रूप से दिन के उजाले में रहना आपके सर्कैडियन लय को नियमित करने के सबसे शक्तिशाली तरीकों में से एक है। सुबह की धूप शरीर को अपनी आंतरिक घड़ी को समन्वयित करने में मदद करती है, जो आपके सतर्क या नींद महसूस करने पर प्रभाव डालती है। अधिकांश विशेषज्ञ सोने-जागने के चक्र को सही करने में मदद के लिए हर सुबह कम से कम 30 मिनट की रोशनी में रहने की सलाह देते हैं, जो बिना अलार्म के जागने के लिए अनुकूल है। सूर्योदय के साथ जागने से अलार्म की आवश्यकता समाप्त हो सकती है।

न्‍यू ईयर पर कर रहे हैं हाउस पार्टी? झटपट बनाएं ये स्‍नैक्‍स, उंगलियां चाटते रह जाएंगे गेस्‍ट

2. वीकेंड पर भी उसी समय पर उठें

वीकेंड पर सुबह 11 बजे तक बिस्तर पर पड़े रहना आपकी प्राकृतिक शारीरिक घड़ी को खराब कर सकती है। ये आपकी आदत को फिर से प्रभावित कर सकती है और इससे आपकी नींद बिगड़ सकती है। इसके अलावा इससे आपको पूरे हफ्ते दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है और सुबह उठने में देरी हो महसूस हो सकती है। 

wake up in the morning tips

Image Source : SOCIAL
wake up in the morning tips

3. वींकेड पर खूब सोएं

क्रोनोबायोलॉजी इंटरनेशनल जर्नल में प्रकाशित शोध के अनुसार, वींकेड पर लगातार सोने से सप्ताह के दौरान बेहतर नींद और जागने में आसानी होती है। साथ ही, इससे आपके शरीर की थकान कम हो सकती है जिससे आपको बाकी दिनों में उतनी नींद नहीं आएगी और आप आरास से बिना अलार्म के भी उठ जाएंगे।

Year Ender 2023: साल 2023 में बालों के लिए सबसे ज़्यादा सर्च किये गए ये घरेलू चीज़ें, क्या आपने आज़माएं?

4. हर दिन 2 घंटे पहले सोना शुरू करें

आपको जितने बजे उठना है इससे 7 घंटे गिनकर 2 घंटे पहले सोना शुरू करें। इससे आपकी नींद पूरी हो जाएगी और दिमाग आपको खुद ही उठा देगा। बस इस तरह से आप आसानी से अपनी नींद पूरी कर सकते हैं और सुबह समय से उठ भी सकते हैं। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement