Saturday, April 27, 2024
Advertisement

इन बेकार पड़ी चीज़ों को फेंकने की बजाय सजावट के लिए करें इस्तेमाल, बदल जाएगी घर की तस्वीर

अगर आपके घर में भी कई पुरानी चीज़ें पड़ी है औरो बीकर हो गई हैं तो उसे फेंकने की बजाय घर की सजावट में ऐसे करें इस्तेमाल।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: March 18, 2024 1:09 IST
How to use useless things - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL How to use useless things

घर में ऐसी बहुत सी पुरानी और बेकार चीज़ें पड़ी रहती हैं, जिन्हें न फेंकने का दिल करता है और न ही हम इनका इस्तेमाल कर पाते हैं। तो ऐसी चीज़ों को इकट्ठा करके घर को कूड़ेदान बनाने की जगह उन्हें यूज करने के बारे में जानना जरूरी है। थोड़ी सी क्रिएटिविटी से आप कई सारी चीज़ों को नया रूप दे सकती हैं और इनसे किचन से लेकर बाथरूम, बेडरूम तक की सजावट कर सकती हैं। तो बिना देर किए आइए जानते हैं इनके बारे में।

इन बेकार चीज़ों का ऐसे करें इस्तेमाल:

  • बेबी फूड जार: जब आपका बेबी जार इस्तेमाल में न आ रहा हो, तो इसका यूज आप नेल रिमूवर के लिए कर सकते हैं। इस जार में एक स्पॉन्ज डालें। अब इस स्पॉन्ज में नेल पॉलिश रिमूवर डाल दें। नेल पॉलिश हटाने के लिए अपनी उंगली इसमें डीप करें।
  • प्लास्टिक की बोतलें: कोल्ड ड्रिंक की बेकार पड़ी बोतलों को बीच से काटकर निचले हिस्से पर मिट्टी भरकर छोटे शो प्लांट्स लगाए जा सकते हैं। थोड़ा और खूबसूरत बनाने के लिए इन बॉटल्स को रंग-बिरंगी पेंट कर सकते हैं।
  • एग कार्टन: फैंसी कप केक होल्डर अलग से खरीद कर पैसे खर्च करने की जगह बेकार पड़े एग कार्टन को इस्तेमाल में लाएं। इस तरह से आप एक समय में 12 ट्रीट्स तैयार कर सकते हैं।
  • कैचप बॉटल: कैचप की बोतल में आप अपने पैनकेक बनाने का बैटर रख सकती हैं। ऐसा करने से आपके पैनकेक हमेशा एक ही साइज के बनेंगे और साथ ही गोल भी। इस तरह अपने बैटर पोरिंग स्किन को नया रूप दे पाएंगी।
  • पेपर बिन: अपनी पुरानी मैगजीन के लिए कॉर्नफ्लेक्स के खाली हो चुके पेपर बॉक्स को यूज किया जा सकता है। सबसे पहले तो इस बॉक्स पर अपने पसंद का गिफ्ट पेपर चिपका दें। अब पीछे वाली साइड पर एक मैग्नेट अटैच कर दें। जिससे इसे फ्रिज के साइज में लटकाया जा सके। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement