Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Lucky Plants: पैसों की होगी बरसात, दिवाली पर घर ले आएं ये पौधा, भरी रहेंगी तिजोरी

Diwali Good Luck Plants: दिवाली पर घर में कई चीजों का लाना शुभ होता है। अगर आप पौधे खरीद रहे हैं तो ये लकी प्लांट घर जरूर लेकर आएं। इससे घर में सुख, शांति और समृद्धि आएगी। आप दिवाली पर किसी को गिफ्ट भी कर सकते हैं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: November 11, 2023 18:15 IST
Good Luck Plants- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK लकी पौधे

Lucky Plants For Home: दिवाली के दिन घर में सुख-समृद्धि आए इसके लिए लोग खूब उपाय करते हैं। कोई झाड़ू खरीदकर लाता है तो कोई धनिया और नमक खरीदकर रखता है। दिवाली पूजा के दिन भी लोग कई तरह के उपाय करते हैं जिससे घर में धन समृद्धि बनी रहे। घर में खुशहाली लाने के लिए ऐसा ही उपाय है लकी प्लांट खरीदकर लाना। ऐसे कई पौधे हैं जिनका घर में रखना शुभ माना जाता है। मनी प्लांट से लेकर बैम्बू ट्री तक ऐसे कई प्लांट हैं जो घर में सुख समृद्धि लेकर आते हैं। इस दिवाली आप ये प्लांट जरूर खरीद कर लाएं। इससे आपके घर मां लक्ष्मी तो आएंगी ही साथ ही ये पौधे आपकी हेल्थ को भी अच्छा बनाएंगे। दिवाली पर गिफ्ट देने के लिए भी ये पौधे अच्छा ऑप्शन हैं।

दिवाली पर घर लाएं ये लकी प्लांट

मनी प्लांट (Money Plant)- घर में मनी प्लांट लगाने से धन और समृद्धि बढ़ती है। कहा जाता है मनी प्लांट जितना बढ़ता है घर में उतना ही पैसा आता है। इस दिवाली आप मनी प्लांट जरूर घर ले आएं। वैसे कहते ये भी हैं कि मनी प्लांट खुद से खरीदा हुआ नहीं फलता। इसलिए बेहतर होगा आपको कोई गिफ्ट कर दे या आप अपने किसी खास को ये गिफ्ट के रूप में दे सकते हैं। घर में मनी प्लांट रखना शुभ होता है इसे टेबल पर या कहीं सजाने वाले कॉर्नर में रख सकते हैं। 

बैम्बू ट्री- दिवाली हो या कोई दूसरा शुभ मौक बैम्बू ट्री गिफ्ट में देने के लिए अच्छा ऑप्शन है। इसे लकी बैम्बू भी कहते हैं। अगर आपके घर में बैम्बू ट्री नहीं है तो आप दिवाली पर खरीदकर ला सकते हैं। बैम्बू घर में धन, समृद्धि सौभाग्य और शांति लेकर आता है। ये हवा को शुद्ध करने का भी काम करता है। 

पीस लिली- सौभाग्य और शांति का प्रतीक माना जाता है लिली। अगर आप किसी को सफेद लिली का पौधा गिफ्ट करते हैं तो ये काफी अच्छी माना जाता है। इसे पीस लिली कहते हैं। ये पौधा दिखने में जितना सुंदर लगता है उतना ही लकी माना गया है। लिली की खुशबू और इसके हरे रंग के पत्ते हवा को साफ करने का भी काम करते हैं।

सेवंती- भगवान गणेश और मां लक्ष्मी को सेवंती प्लांट बहुत पसंद होता है। इसके रंग-बिरंग फूल आप पूजा में चढ़ा सकते हैं। आप ये लकी पौधा किसी को उपहार में भी दे सकते हैं। इसमें पीले रंग के फूल खिलते हैं। सर्दियों में ये पौधा काफी अच्छा चलता है। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement