Monday, April 29, 2024
Advertisement

देरी से लंच करने के साइड इफेक्ट जानकर कर लेंगे तौबा, जानें रिजुता दिवेकर ने क्या कहा

Delayed lunch side effects: ऑफिस और बाकी कामों के चक्कर में अगर आप भी लंच समय से नहीं करते हैं तो इस खबर को पढ़ने के बाद ऐसा करना बंद कर देंगे।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: August 11, 2023 18:53 IST
late lunch side effects- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK late lunch side effects

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हमें अपनी खराब आदतों में बदलाव करना होगा। आजकल लोग फिट तो रहना चाहते हैं लेकिन इसके लिए कोई खास कदम नहीं उठाते हैं, अगर आप समय से भोजन करना शुरू कर देंगे तो पेट संबंधी कई समस्याओं से बच सकते हैं। यहां हम आपको देरी से लंच करने के कारण होने वाले नुकसान बताने वाले हैं। आइए जानते हैं बॉलीवुड सेलेब्स की फेवरेट न्यूट्रिशनिस्ट रिजुता दिवेकर (Rujuta diwekar) ने देर से लंच करने के क्या नुकसान बताए हैं।

देर से लंच करने के नुकसान (disadvantages of late lunch)

एसिडिटी (acidity)

अगर आप 11 से 1 बचे के बीच यानी लंच के सही समय पर लंच नहीं करते हैं तो आपको पेट में एसिडिटी की समस्या हो सकती है। रिजुता दिवेकर का कहना है कि दोपहर का खाना समय से नहीं करने पर पाचन संबंधी कई और समस्याएं भी हो सकती हैं। ऐसे में अगर आप पेट की बीमारियों से बचना चाहते हैं तो लंच सही समय पर ही करें। पेट में जब एसिडिटी बन जाए तो उसे मेडिकल भाषा में गैस्ट्रएसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज या एसिड रिफ्लक्स डिजीज कहते हैं।

सिरदर्द (headache)

समय पर लंच न करने से सिरदर्द की समस्या हो सकती है, ऐसा भूख के कारण होता है। भोजन देरी से करने पर ब्लड में शुगर का लेवल कम हो सकता है, जिसके कारण सिरदर्द ट्रिगर हो सकता है। कई बार इस सिरदर्द के कारण चिड़चिड़ापन भी महसूस होता है।

गैस (Gas)

दोपहर में लंच समय पर न करने से पेट में गैस की समस्या हो सकती है। कार्बनडाइऑक्साइड, नाइट्रोजन, मीथेन, हाइड्रोजन और ऑक्सीजन से बनी गैस के कारण पेट में चुभन वाला दर्द भी हो सकता है। ऐसे में बेहतर यही होगा कि आप देरी से लंच करने की आदत को बदल लें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: इन 4 कारणों से सुबह उठकर पिएं Apple Juice, कोसों दूर रहेंगी लाइफस्टाइल से जुड़ी कई समस्याएं

फ्लैट टमी पाने के लिए के लिए ऐसे बनाएं चाय, स्वाद के साथ सेहत के लिए है फायदेमंद

चेहरे पर निखार पाने के लिए आटे से बनाएं फेस पैक, कम खर्च में मिलेगा इंस्टेंट ग्लो

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement