Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

इन 4 कारणों से सुबह उठकर पिएं Apple Juice, कोसों दूर रहेंगी लाइफस्टाइल से जुड़ी कई समस्याएं

सुबह खाली पेट सेब का जूस पीने के फायदे: आज तक आप सुनते आए होंगे कि रोजाना 1 सेब खाना आपको कई बीमारियों से बचने में मदद कर सकता है। आइए, जानते हैं अब Apple Juice पीने के फायदे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 11, 2023 8:00 IST
Apple_Juice_benefits - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Apple_Juice_benefits

सुबह खाली पेट सेब का जूस पीने के फायदे: रोज 1 सेब खाना आपको कई बीमारियों से बचा सकता है। ये बात तो आपने कई बार सुनी होगी। लेकिन क्या आपको पता है कि सेब का जूस पीने के फायदे (apple juice benefits for health) भी कई हैं। दरअसल, सेब का जूस शरीर के लिए तेजी से काम करता है और ये आसानी से शरीर द्वारा अवशोषित भी हो जाता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल और क्लींजिंग गुण होते हैं। इससे स्किन से लेकर पेट तक शरीर को कई फायदे मिल सकते हैं। इसके अलावा भी सेब का जूस पीने के कई फायदे हैं बस आपको सुबह उठकर 1 गिलास सेब का जूस खाली पेट लेना है।  

सुबह खाली पेट सेब का जूस पीने के फायदे-benefits of apple juice in empty stomach in hindi

1. ब्रेन सेल्स को तेज करता है

सेब के रस में पाए जाने वाले पॉलीफेनोलिक एंटीऑक्सीडेंट, ब्रेन को फाइन रेडिकल्स नामक अस्थिर अणुओं से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। यह मस्तिष्क कोशिकाओं के नुकसान कम करने में मदद करता है। इस तरह ये अल्जाइमर और पार्किंसंस जैसी न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारियों से बचाव में मददगार है।

 फ्लैट टमी पाने के लिए के लिए ऐसे बनाएं चाय, स्वाद के साथ सेहत के लिए है फायदेमंद

2. आंखों की रोशनी बढ़ाता है सेब का जूस

सेब का जूस विटामिन ए से भरपूर है और ये आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है। जब आप सुबह खाली पेट इसे पीते हैं तो ये आपके आंखों की रोशनी बढ़ाता है। इसके अलावा ये आंखों से जुड़ी कई बीमारियों से आपको बचा सकता है और आंखों की नसों और पुतलियों को सुरक्षित रखने में मदद कर सकता है। 

Apple_Juice

Image Source : SOCIAL
Apple_Juice

3. इम्यूनिटी बढ़ाता है सेब का जूस

सेब का जूस पीने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और आप कई मौसमी बीमारियों से बच सकते हैं। इसके अलावा सेब में पॉलीफेनोल्स और विटामिन सी की भी अच्छी मात्रा होती है जो कि आपके इम्यून सेल्स को और मजबूत बनाते हैं ताकि आप सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से लड़ सकें। 

चेहरे पर निखार पाने के लिए आटे से बनाएं फेस पैक, कम खर्च में मिलेगा इंस्टेंट ग्लो

4. कब्ज और लिवर डिटॉक्स में फायदेमंद

पेट से जुड़ी समस्याएं, स्किन से जुड़ी कई परेशानियों का कारण बन सकता है। जैसे कि कब्ज। तो, सुबह खाली पेट सेब का जूस पीना मेटाबोलिज्म तेज करता है और कब्ज की समस्या से बचाता है। दूसरा ये लिवर में जमा गंदगी को भी डिटॉक्स करता है। इससे आपका खून साफ होता है और इसकी चमक आप अपने चेहरे पर देख सकते हैं और अंत में इसे पीना आपको वेट लॉस से भी बचाता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement