Sunday, April 28, 2024
Advertisement

झड़ते बालों को रोकने के लिए करें गुड़हल के फूल का ऐसे इस्तेमाल, जड़ से मजबूत हो जाएंगे आपके बाल

बालों को सुंदर और मजबूत बनाने के लिए केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स के बजाय आप घरेलू उपाय का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे बालों पर कोई साइड इफेक्ट नहीं होता और उनकी खूबसूरती भी बढ़ती है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: April 08, 2023 12:07 IST
hibiscus flower- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK hibiscus flower

सुंदर और मजबूत बालों के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते हैं। महंगे से महंगा शैंपू , कंडीशनर, स्पा आदि इस्तेमाल कर बालों को हेल्दी बनाने की कोशिश करते हैं। हालांकि आपको बता दें कि मार्केट में मिलने वाले प्रोडक्ट्स में अधिक मात्रा में केमिकल्स होते है। जिससे आपके बाल हेल्दी होने के बजाय तेजी से खराब होने लगते है। ऐसे में आप बालों को मजबूत और घना बनाने के लिए आप गुड़हल के फूल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

गुणों की खान है गुड़हल

गुड़हल फूल में विटामिन सी, फॉस्फोरस, राइबोफ्लेविन और विभिन्न आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो बालों को मजबूत और चिकना बनाते हैं। साथ ही हेयर फॉलिकल्स में जमा टॉक्सिन्स को हटाकर ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाते है। गुड़हल के फूलों को नारियल के तेल में उबालें। जह फूल पूरी तरह से फ्राई हो जाएं, तो उन्हें एक छलनी की मदद से छानकर बोतल में भर लें। नहाने से पहले या रात के समय बालों के स्कैल्प में अच्छी तरह से लगाकर धो लें। इसके अलावा थोड़े से जाबा फूलों में थोड़ा सा तिल का तेल या नारियल का तेल मिलाएं। इसे बालों की जड़ों पर लगाएं। 1 घंटे के बाद शैंपू से धो लें।

बालों को मजबूत रखने के लिए ध्यान रखें ये बात

  1. बालों में जितना हो सके हेयर स्प्रे का इस्तेमाल ना करें। यदि आप इसका उपयोग करते हैं, तो आपको इसे अच्छी तरह से साफ करना चाहिए।
  2. दिन में कई बार अपने बालों को कंघी करें। हालांकि, गीले बालों में कंघी करें।
  3. सप्ताह में तीन बार शैंपू और कंडीशनर काफी है।
  4. सप्ताह में एक बार तेल को गर्म करके बालों की मालिश करें।
  5. हेयर ड्रायर और हेयर स्ट्रेटनर का कम से कम इस्तेमाल करें।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement