Friday, March 29, 2024
Advertisement

कैसा भी हो कब्ज निजात दिला देगा तेजपत्ता, जानें सेवन का तरीका और फायदे

तेजपत्ता और शहद, आपको कई बीमारियों से बचाता है। लेकिन, कब्ज की समस्या में ये कैसे कारगर है, आइए जानते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written By: India TV Lifestyle Desk
Published on: May 28, 2023 13:00 IST
constipation- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK constipation

तेजपत्ता का इस्तेमाल हम चाय और खाने में करते हैं। यह हमारे लिए फायदेमंद है। इसमें विटामिन ए और सी मौजूद होता है। लेकिन, आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है कि कब्ज की समस्या में आप तेजपत्ता का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं। कब्ज में तेजपत्ता और शहद दोनों का इस्तेमाल करने के लिए पहले तेजपत्ता को गर्म पानी से धो लें और  इसे उबलने के लिए रख दें। उसके बाद इसमें शहद और नींबू दोनों मिलाएं। बाद में उसे काढ़ा बनाकर पी लें। इससे कब्ज, एसिडिटी और ब्लड शुगर जैसी बीमारियों से राहत मिलती है। आइए जानते हैं कब्ज में कैसे करें इन दोनों का इस्तेमाल।

तेजपत्ता और शहद का इस्तेमाल-use of bay leaf and honey

1. दूध के साथ

दूध के साथ तेजपत्ता को उबाल लें। उसके बाद उसमें दो चम्मच शहद मिला लें। इससे आपका पाचन सही रहता है। इसे नियमित रूप से लेने से पेट साफ रहता है। तेजपत्ता और शहद से कब्ज, एसिडिटी जैसी समस्याओं से राहत मिलती है। साथ ही जिन लोगों को पाइल्स की समस्या होती है, उनके लिए भी ये फायदेमंद है। 

पुरुषों की तुलना में महिलाओं में ज्यादा होता है थायराइड? एक्सपर्ट से समझें ये बीमारी और करें अपना बचाव

2. गर्म पानी के साथ

तेजपत्ता को पीसकर एक चम्मच शहद को गर्म पानी में मिलाकर आप ले सकते हैं। इससे खांसी, वजन कम करने और इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिल सकती है। इसका सेवन आप औषधी के रूप में कर सकते हैं। तो, बदलते मौसम में आप इस एक घरेलू उपाय का इस्तेमाल आराम से कर सकते हैं। 

constipation

Image Source : FREEPIK
constipation

दूध में उबालकर पिएं ये जड़ी, शरीर को ठंडा कर देगा इसका सूदिंग और कूलिंग इफेक्ट

3. काढ़ा की तरह

तेजपत्ता के काढ़ा में आप अदरक,शहद,दालचीनी को मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं। इससे सिरदर्द, जुकाम आदि समस्याओं से राहत मिलती है। तेजपत्ता में एंटी बैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं जो इंफेक्शन को दूर करते हैं और आपको हेल्दी रहने में मदद करते हैं।

 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement