Saturday, April 27, 2024
Advertisement

पुरुषों की तुलना में महिलाओं में ज्यादा होता है थायराइड? एक्सपर्ट से समझें ये बीमारी और करें अपना बचाव

World thyroid day 2023: महिलाओं में थायराइड की समस्या आम होती जा रही है। लेकिन, क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: May 25, 2023 11:30 IST
 thyroid_causes_in_womens- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK thyroid_causes_in_womens

World thyroid day: अक्सर देखा जाता है कि पुरुषों की तुलना महिलाओं में थायराइड की समस्या ज्यादा होती है। लेकिन, कभी आपने सोचा है क्यों? इसी बारे में हमने Dr Rajiva Gupta, Senior Consultant - Internal medicine at the CK Birla Hospital (R), Delhi से बात की जिन्होंने इस बीमारी के बारे में हमें विस्तार से बताया। साथ ही उन्होंने थायराइड के कुछ आम कारणों से भी अवगत करवाया, उनके लक्षणों के बारे में बात की और फिर इससे बचाव के उपायों के बारे में भी बताया।

पुरुषों की तुलना महिलाओं में ज्यादा होता है थायराइड-Why is thyroid more common in females?

पुरुषों की तुलना महिलाओं में थायराइड की समस्या ज्यादा होती है। लेकिन, इसके कई कारण हैं जो कि उनके हार्मोनल हेल्थ, लाइफस्टाइल, प्रेगनेंसी और मेनोपॉज से जुड़े हुए हैं। ये तमाम स्थितियां थायराइड की बीमारी को ट्रिगर कर सकती हैं और इसका कारण बन सकती हैं। इस दौरान महिलाओं के शरीर में थायराइड हार्मोन तेजी से बढ़ने और घटने लगता है और ये मेटाबोलिक गतिविधियों में बदलाव लाती है जिससे आप मोटापा या फिर पतलेपन का शिकार हो सकते हैं। लेकिन, ज्यादातर महिलाओं में हाइपोथायरायडिज्म (hypothyroidism) देखा जाता है, जिसमें कि कई प्रकार के लक्षण देखे जाते हैं।

महिलाओं में हाइपोथायरायडिज्म के लक्षण

हाइपोथायरायडिज्म (hypothyroidism), जिसे अंडरएक्टिव थायरायड भी कहा जाता है ये स्थिति तब आती है जब थायरायड ग्रंथि आपके शरीर की जरुरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त थायराइड हार्मोन नहीं बनाती है। इससे शरीर में कई प्रकार के लक्षण (hypothyroidism symptoms in females) देखे जा सकते हैं। कैसे, जानते हैं।

-हर समय थकान रहना
-ज्यादा ठंडी या गर्मी लगना
-वजन का तेजी से बढ़ना
-कब्ज 
-डिप्रेशन
-मांसपेशियों में दर्द और कमजोरी

 thyroid_in_womens

Image Source : FREEPIK
thyroid_in_womens

थायराइड से बचने के लिए क्या करें-prevention of thyroid in females

थायराइड से बचने के लिए पहले अपनी लाइफस्टाइल को सही करें। इसके लिए विटामिन सी और विटामिन ए से भरपूर चीजों का सेवन करें। जैसे गाजर, अंडे, खुबानी, पालक, गाजर आदि। इसके अलावा टाइम से ब्रेकफास्ट करें और एक्सरसाइज करते रहें। इसके अलावा साल में 1 बार थायराइड टेस्ट जरूर करवाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement