Sunday, April 28, 2024
Advertisement

बहुत काम की है विटामिन डी से भरपूर ये सब्जी, हाई कोलेस्ट्रॉल वाले मरीजों के लिए है फायदेमंद

हाई कोलेस्ट्रॉल में विटामिन डी: विटामिन डी की कमी शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने का कारण बन सकती है। ऐसे में इस सब्जी का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 22, 2023 9:40 IST
 Vitamin_d_and_high_cholesterol- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vitamin_d_and_high_cholesterol

हाई कोलेस्ट्रॉल में विटामिन डी:  दिल की बीमारियों का बड़ा कारण है, कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना जो कि नसों में ब्लॉकेज का कारण बन सकता है। लेकिन, आपको यह जान कर हैरानी हो सकती है कि इस स्थिति में विटामिन डी अपनी एक जरूरी भूमिका निभाती है। जी हां, विटामिन डी की कमी से आप हाई कोलेस्ट्रॉल के शिकार (high cholesterol vitamin d) हो सकते हैं। दरअसल, शरीर में विटामिन डी की कमी से बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स बढ़ सकते हैं। ऐसे में विटामिन डी से भरपूर मशरूम का सेवन (mushrooms benefits) फायदेमंद हो सकता है। कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

मशरूम में विटामिन डी-Vitamin d in mushrooms 

100 ग्राम मशरूम में लगभग 7 IU विटामिन डी होता है। ऐसा इसलिए कि मशरूम लंबे समय तक सूर्य के प्रकाश को अपने अंदर समेटता है। इस दौरान ये एक अच्छी मात्रा में विटामिन डी2 डी3 और डी4 से भर जाता है। इसलिए जब आप मसरूम खाते हैं तो आपको एक अच्छी मात्रा में विटामिन डी मिल सकता है।

हाई कोलेस्ट्रॉल में मशरूम के फायदे-Mushrooms benefits for high cholesterol in hindi

1. गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है

मशरूम, विशेष रूप से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम रखने में मदद करते हैं। दरअसल, शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित होने से रोकता है और आपके खून में कोलेस्ट्रॉल की कुल मात्रा को कम करता है। साथ ही इसका सेवन गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और शरीर की कई समस्याओं को कम करने में मदद करता है।

 Vitamin d in mushrooms

Image Source : FREEPIK
Vitamin d in mushrooms
 

झड़ते बालों के लिए ऐसे इस्तेमाल करें नारियल तेल, जानें और आजमाएं ये देसी उपाय

2. ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखता है

शरीर में कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना, ब्लड वेसेल्स को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में विटामिन डी से भरपूर मशरूम का सेवन इस समस्या को कम करने में मदद कर सकता है। ये ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखता है और हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों में किसी भी प्रकार के डैमेज को रोकता है।

World’s Greatest Places: TIME की लिस्ट में भारत के 2 शहरों की धूम, आपका मनमोह लेगी यहां की खूबसूरती

हाई कोलेस्ट्रॉल में मशरूम कैसे खाएं-How to eat mushrooms in high cholesterol 

हाई कोलेस्ट्रॉल में मशरूम को आप हल्का भून कर, सलाद में शामिल करके खाना चाहिए। इसे पूरी तरह से पका कर खाने की कोशिश न करें क्योंकि इससे विटामिन डी की मात्रा कम हो जाती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement