Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

New Year Resolutions 2024: आपके टॉप 3 न्यू ईयर रेजोल्यूशन क्या हैं? इनमें से दो नहीं है तो अभी Add-on कर लें

अपने न्यू ईयर रेजोल्यूशन में पैसे जमा करना, एक्सरसाइज करना और रोज सुबह जल्दी उठना जैसी चीजों से अलग भी आप कुछ चीजों को फॉलो कर सकते हैं। क्या हैं ये जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: December 29, 2023 13:14 IST
 top 3 New Year's resolutions- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL top 3 New Year's resolutions

New Year Resolutions 2024: नया साल आने वाला है और आपको एक नई शुरुआत करने की जरूरत है। लेकिन, कई बार शुरुआत तो हम करते हैं लेकिन, इसे पूरा नहीं कर पाते। ऐसे में आपको न्यू ईयर रेजोल्यूशन में कुछ बातों का ख्याल रखने की जरूरत है। सबसे पहले तो आपको न्यू ईयर रेजोल्यूशन कुछ ऐसा बनाना चाहिए जिसे आप पूरी तरह से फॉलो कर सकें। इसके अलावा आपको अपनी इस लिस्ट को छोटी और बिलकुल प्वाइंट टू प्वाइंट रखने की जरूरत है।  आपको कोशिश करनी चाहिए कि कुछ बातों पर आप जोर दें और इस बारे में सोचें। तो, अगर आपने न्यू ईयर रेजोल्यूशन बना लिया है तो इसमें इन 2 बातों को जरूर चेक कर लें। अगर नहीं बनाया है तो आपको इसमें इन बातों को जोड़ने की जरूरत है।

1. हफ्ते में 1 बार दोस्तों से जरूर मिलें

आप अपने न्यू ईयर रेजोल्यूशन में दोस्तों से हफ्ते में बस 1 बार मिलना जरूर शामिल करें। दरअसल, दोस्तों से मिलना मन को खुश कर देता है और आपको बेहतर अहसास कराता है। ये आपकी भावनाओं को बढ़ावा देता है और आपको खुलने में मदद करता है। ये आपकी मानसिक सेहत के लिए अच्छा है, हैप्पी हार्मोन बढ़ाता है और आपको खुश रखने में मदद कर सकता है। साथ ही इससे आप अपने दोस्तों के साथ खुलकर बात कर पाते हैं और समय बिताते हैं जिससे आपकी मानसिक सेहत बेहतर होती है। 

 New Year's resolutions to follow

Image Source : SOCIAL
New Year's resolutions to follow

2. कोई 1 क्रिएटिव आदत डालें

कोई क्रिएटिव आदत डालना आपको पूरा 1 साल आराम से बिताने में मदद कर सकती है। जैसे कि आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप कोई किताब पढ़े। कोशिश करें आप कुछ म्यूजिक प्ले करना सीखें। ऐसा करना आपके ब्रेन की गतिविधियों को ही नहीं आपको भी खुश करने में मदद करती है। तो, बस अपने न्यू ईयर रेजोल्यूशन में इन चीजों को Add-on कर लें और खुश रहें।

इसके अलावा आप अपने न्यू ईयर रेजोल्यूशन में 30 मिनट वॉक करना और साल में कहीं 2 बार घूम के आना जैसी चीजों शामिल कर सकते हैं। इससे होता ये है कि आपका दिमाग और इसके सोचने के तरीके में बदलाव होता है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement