Saturday, April 13, 2024
Advertisement

खाना बनाते वक्त की ये लापरवाही, तो अचानक से टूट सकता है गैस चूल्हे का कांच, रखें इस बात का ख्याल

ज्यादातर घरों में कांच वाले गैस चूल्हे का इस्तेमाल किया जाने लगा है। ऐसे में आपकी जरा सी लापरवाही से कांच का चूल्हा टूट सकता है। जानिए कांच वाला गैस चूल्हा टूटने के कारण और इसे इ्स्तेमाल करते वक्त क्या सावधानी बरतना जरूरी है?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: February 21, 2024 14:11 IST
Glass Gas Stove- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL कांच का गैस चूल्हा टूटने की वजह

आजकल ज्यादातर लोग घरों में कांच वाला गैस चूल्हा इस्तेमाल करते हैं। ये दिखने में सुंदर और साफ करने में बड़े आसान होते हैं। हालांकि ग्लास टॉप चूल्हे की ठीक से देखभाल करना भी उतना ही जरूरी है। कांच वाले गैस चूल्हों में हीट रेजिस्टेंस पावर होती है जो हल्दी फुल्की हीट से ब्रेक नहीं होते हैं। लेकिन अगर कांच पर गैस की फ्लेम ज्यादा देर तक लगे तो ये अचानक से ब्रेक हो सकते हैं। इसकी वजह आपकी कुछ लापरवाही या गलतियां हो सकती हैं। खाना बनाते वक्त इन बातों का जरूर ख्याल रखें।

दरअसल कांच वाला गैस टॉप कई बार अचानक तेज आवाज के साथ ब्रेक हो जाता है। इसका कारण भी हमें समझ नहीं आता है, जब एजेंसी से नया कांच लगाने वाले आते हैं तो पता चलता है कि गैस का चूल्हा अचानक ऐसे ही ब्रेक नहीं हुआ बल्कि हमारी लापरवाही की वजह से ऐसी घटना हुई है।

अचानक से टूट सकता है गैस का कांच

जब गैस के बर्नर ब्लॉक हो जाते हैं तो फ्लेम बर्नर से जॉइंट्स से निकलने लगती है। जो बर्तन पर न जाकर सीधे कांप पर लगती है। ऐसे में धीरे-धीर कांच गर्म हो जाता है और अचानक से ब्रेक हो जाता है। ये कांच इतनी बुरी तरह से टूटता है कि चारों तरफ इसके टुकड़े बिखर जाते हैं। इसकी मुख्य वजह बर्नर का ब्लॉक होना या ठीक से सेट नहीं होना माना जाता है।

गैस का कांच टूटने के कारण

जब हम गैस के बर्नर पर बैंगन या फिर कोई दूसरी चीजें भूनते हैं तो बर्नर ब्लॉक होने लगते हैं। बर्नर के कई छेद बंद होने से फ्लेम इधर उधर निकलने लगती है। कई बार बर्नर पर तेल या पानी गिरने से भी ठीक के काम नहीं करते हैं। जो आपके लिए खतरनाक हो सकता है। इससे फ्लेम कांच पर लगती है और कांच गर्म होकर टूट जाता है।

बरतें ये सावधानी

जरूरी है कि आप जब भी कुछ भूनें को गैस के बर्नर को अच्छी तरह से साफ कर लें। छेद में फंसी गंदगी और तेल को ब्रश या किसी पिन की मदद से निकाल दें। एक सिंपल तरीका ये भी है कि आप दूसरे बर्नर को ऑन कर लें और बंद वाले बर्नर को इस पर रखकर थोड़ी देर कचरे को जलने दें। फिर इसे ठंडा होने पर थोड़ा जोर से छाड़ लें और ब्रश की मदद से क्लीन कर लें। एक बार जलाकर देख लें अगर कोई छेद बंद है तो पिन से खोल दें।

सस्ते में करनी है गर्मी की शॉपिंग तो ये हैं दिल्ली के टॉप मार्केट, सिर्फ हजार रुपए में भर जाएगा पूरा बैग

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement